अंतरिक्ष में कैसे गुजर रहे दिन, कब तक होगी वापसी? क्या सुनीता विलियम्स देंगी तमाम सवालों के जवाब

अंतरिक्ष में कैसे गुजर रहे दिन, कब तक होगी वापसी? क्या सुनीता विलियम्स देंगी तमाम सवालों के जवाब


कई दिनों से अंतरिक्ष में फंसी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स जल्द ही दुनिया से मुखाबित होने वाली हैं। जी हां, सुनीता विलियम्स और उनके साथी अंतरिक्ष यात्री बुच विलमोर 13 सितंबर को सार्वजनिक तौर पर बातचीत करेंगे। 5 जून से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पर मौजूद सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर 24 अगस्त को लौटे स्टारलाइनर के बाद पहली बार न्यूज कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे। उनकी इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में दोनों यात्री ‘अर्थ टू स्पेस कॉल’ के जरिए बातचीत करेंगे।

स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट में तकनीकी खामी के चलते सुनीता और बुच की वापसी बार-बार टलती रही। अंततः नासा ने घोषणा की कि वे क्रू9 मिशन के तहत फरवरी 2025 में स्पेसएक्स के ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट से वापस आएंगे। इस बीच, स्टारलाइनर ने भारतीय समयानुसार शनिवार सुबह साढ़े 9 बजे न्यू मेक्सिको के व्हाइट सैंड स्पेस हार्बर में सुरक्षित लैंडिंग की।

स्टारलाइनर की वापसी के बाद यह पहली बार होगा जब सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अपना अंतरिक्ष अनुभव साझा करेंगे। माना जा रहा है कि वे मिशन के समय में बढ़ोतरी, चुनौतियों और अवसरों के बारे में बात करेंगे। इसके साथ ही, वे ISS पर चल रही वैज्ञानिक रिसर्च, ऑर्बिट लैबोरेटरी और वहां की जीवनशैली के बारे में भी जानकारी देंगे।

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर का अंतरिक्ष मिशन अब 8 दिन की फ्लाइट टेस्ट से बढ़कर अब 8 महीने का हो गया है। वहीं स्पेस स्टेशन पर लगातार मेंटेनेंस और रिसर्च का काम चलता रहता है, यही वहज है कि नासा को समय-समय पर अपने अंतरिक्ष यात्रियों को वहां भेजना पड़ता है। इन यात्रियों की बारी रोटेशन के जरिए आती है। फिलहाल अंतरिक्ष स्टेशन पर एक्सपेडिशन-71 का क्रू काम कर रहा है, जिसमें सुनीता विलियम्स और विल्मोर शामिल हैं। वे अब फुल टाइम स्टेशन क्रू मेंबर बन चुके हैं। क्रू9 मिशन के तहत सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर कई तरह के टास्क को पूरा करेंगे जिनमें स्पेसवॉक और रोबोटिक्स समेत कई तकनीकी काम शामिल हैं।