अमित रोहदास को क्वॉर्टर फाइनल में दिखाया गया रेड कार्ड, 10 खिलाड़ियों से खेल रही है भारतीय हॉकी टीम

अमित रोहदास को क्वॉर्टर फाइनल में दिखाया गया रेड कार्ड, 10 खिलाड़ियों से खेल रही है भारतीय हॉकी टीम


भारत और ग्रेट ब्रिटेन के बीच पेरिस ओलंपिक 2024 के मेंस हॉकी इवेंट का क्वॉर्टर फाइनल खेला जा रहा है। इस नॉकआउट मैच के दूसरे क्वॉर्टर में भारत को एक बड़ा झटका उस समय लगा, जब दिग्गज प्लेयर अमित रोहिदास को रेड कार्ड दिखाया गया। ऐसे में भारतीय हॉकी टीम को इस नॉकआउट मुकाबले में 10 खिलाड़ियों से ही खेलना पड़ रहा है। अमित रोहिदास को लेकर मैच ऑफिशियल्स कुछ ज्यादा ही सख्त नजर आए।

अमित रोहिदास को क्वॉर्टर फाइनल के दूसरे क्वॉर्टर के दूसरे ही मिनट में रेड कार्ड थमा दिया गया। मैच के 17वें मिनट में गलती से अमित रोहिदास की हॉकी ग्रेट ब्रिटेन के एक खिलाड़ी के मुंह पर लग गई थी। अंपायरों ने ज्यादा ध्यान इस पर नहीं दिया कि क्या गलती से ऐसा हुआ है या फिर जानबूझकर ऐसा किया गया है। चूंकि, विपक्षी टीम के खिलाड़ी को चोट लगी थी तो अंपायर ने सीधे अमित रोहिदास को रेड कार्ड दिखा दिया।

रेड कार्ड के मायने ये हैं कि आप इस मुकाबले में आगे भाग नहीं ले सकते और ना ही टीम को मैच में कोई उनकी जगह रिप्लेसमेंट मिल सकता है। कमेंट्री कर रहे पूर्व हॉकी प्लेयरों ने इस बात की निंदा की और कहा कि ज्यादा से ज्यादा इस मामले में येलो कार्ड बनता था और वे 10 मिनट के लिए बाहर बैठाए जा सकते थे, लेकिन इतने बड़े मैच में किसी को भी नासमझी में हुई गलती के कारण बाहर करना कतई उचित नहीं है।

क्या हुआ था?

दूसरे क्वॉर्टर के दूसरे मिनट में अमित रोहितदास मिडफील्ड में ड्रिबलिंग कर रहा था, जब उनकी स्टिक प्रतिद्वंद्वी के चेहरे पर जा लगी। फील्ड अंपायर ने मैच को रोका और फैसला टीवी अंपायर को रेफर किया और उन्होंने माना कि भारतीय खिलाड़ी ने जानबूझकर हिट किया था। हालांकि, फुटेज देखकर साफ लग रहा था कि उन्होंने जानबूझकर ऐसा नहीं किया है, लेकिन फिर भी अमित रोहिदास को रेड कार्ड दे दिया गया।