इमरान खान लड़ेंगे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी चांसलर का चुनाव, इंटरनेट पर बने मजेदार मीम्स

इमरान खान लड़ेंगे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी चांसलर का चुनाव, इंटरनेट पर बने मजेदार मीम्स


ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में चांसलर पद के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं। इमरान खान पिछले साल सेना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन और हिंसा भड़काने के आरोप में जेल में बंद हैं। इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए इमरान खान के सहयोगी सईद जेड बुखारी ने कहा कि अभी यह निर्णय नहीं लिया गया है कि इमरान खान चुनाव लड़ेंगे या नहीं, लेकिन इस पर विचार-विमर्श चल रहा है। 71 वर्षीय इमरान खान चार मामलों में दोषी ठहराए जाने के कारण लगभग एक साल से अदियाला जेल में हैं।

बुखारी ने अपने सोशल मीडिया पेज पर पोस्ट किया, “इमरान खान के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर पद के लिए चुनाव लड़ने के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है, हालांकि हमने आज इस बारे में विचार-विमर्श किए हैं और अगले 1-2 दिनों में इस पर निर्णय लिया जाएगा।” टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक चांसलर पद के लिए पहली बार ऑनलाइन चुनाव होंगे। आम तौर पर यह पद यहां से ग्रेजुएट लोगों को ही दिया जाता है, जो ज्यादातर नेता होते हैं। इमरान खान ने 1972 में ऑक्सफोर्ड से स्नातक किया। उन्होंने केबल कॉलेज में अर्थशास्त्र और राजनीति की पढ़ाई की और यूनिवर्सिटी की क्रिकेट टीम की कप्तानी भी की। 2005 में।इमरान खान ब्रैडफोर्ड विश्वविद्यालय के चांसलर रह चुके हैं। अगर वह इस पद के लिए चुने जाते हैं तो यह उनके लिए पहला मौका नहीं होगा।

रिपोर्ट्स में मुताबिक इमरान खान की टीम ने जनता की मांग का हवाला देते हुए कहा कि उन्हें चुनाव लड़ना चाहिए। हालांकि उनके लिए राह आसान नहीं होगी क्योंकि इस रेस में उनके खिलाफ ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और टोनी ब्लेयर भी इस रेस में हैं।

इस खबर के बाद इंटरनेट पर मीम्स की झड़ी लग गई है। लोग जेल में बंद इमरान के चुनाव लड़ने को लेकर उनपर तंज कस रहे हैं। यह खबर ऐसे समय में आई है जब इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी को देश में बैन करने की तैयारी चल रही है। पाकिस्तान के सूचना प्रसारण मंत्री अताउल्लाह तरार ने हाल ही में इस फैसले का ऐलान किया था कि सरकार पिछले साल के विरोध प्रदर्शनों के संबंधित सभी सबूतों को देखने के बाद पार्टी पर प्रतिबंध लगाएगी।