इस ‘वेटर’ ने मस्क से लेकर जुकरबर्ग तक को पछाड़ा, अंबानी से आगे निकल गए ये भारतीय

इस ‘वेटर’ ने मस्क से लेकर जुकरबर्ग तक को पछाड़ा, अंबानी से आगे निकल गए ये भारतीय


दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में अभी भले ही एलन मस्क, जेफ बेजोस और मार्क जुकरबर्ग का दबदबा है, लेकिन इस कमाई के मामले में एक शख्स ऐसा है, जिसने इन सभी दिग्गजों को पछाड़ दिया है। कभी वेटर रह चुके इस अरबपति के ऊपर इस साल डॉलर की बारिश हुई है। हम बात कर रहे हैं कंप्यूटर प्रोसेसर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक बनाने वाली कंपनी एनवीडिया के चेयरमैन जेनसेन हुआंग की। ब्लूमबर्ग के मुताबिक उनकी दौलत इस साल 185 पर्सेंट यानी 81.5 अरब डॉलर उछल कर 125 अरब डॉलर पर पहुंच गई है।

कमाई के मामले में दूसरे नंबर पर दुनिया के तीसरे नंबर के अमीर मार्क जुकरबर्ग हैं। इनके नेटवर्थ में इस साल 75.6 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। मेटा के मालिक के पास अब कुल दौलत 204 अरब डॉलर की हो गई है। इस साल लैरी एलिशन के नेटवर्थ में भी जोरदार बढ़त दर्ज की गई है। लैरी एलिशन के नेटवर्थ में 61.2 अरब डॉलर की उछाल दर्ज की गई है। इस उछाल से उन्होंने बर्नार्ड अर्नाल्ट को पछाड़ दुनिया में चौथा स्थान हासिल कर लिया है। इनके पास 184 अरब डॉलर का नेटवर्थ है।

एलन मस्क 24वें नंबर पर

कमाई के मामले में एलन मस्क 24वें स्थान पर हैं। इस साल अबतक उनके नेटवर्थ में 11.5 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। इस समय मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं। इनकी कुल संपत्ति 22 अक्टूबर तक 241 अरब डॉलर थी।

मुकेश अंबानी से आगे गौतम अडानी

अरबपतियों की रैंकिंग में भले ही मुकेश अंबानी गौतम अडानी से काफी आगे हैं, लेकिन इस साल की कमाई के मामले में पीछे हैं। मुकेश अंबानी के नेटवर्थ में इस साल केवल 7.25 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। अभी अंबानी ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में 104 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ 14वें पायदान पर हैं। जबकि, अडानी 95.3 अरब डॉलर के साथ 18वें पर। इस साल उनकी संपत्ति में 11 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

अंबानी से आगे हैं ये भारतीय अरबपति

इस साल सुनील मित्तल के नेटवर्थ में 10.3 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। दीलीप शांघवी के नेटवर्थ में भी 9.92 और सावित्री जिंदल की दौलत में 9.16 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। शिव नादर की संपत्ति में भी 8.48 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।