एलन मस्क की ‘X’ ने 6 महीनों में 53 लाख खातों पर लगाया ताला, रिपोर्ट आई सामने; क्या वजह

एलन मस्क की ‘X’ ने 6 महीनों में 53 लाख खातों पर लगाया ताला, रिपोर्ट आई सामने; क्या वजह


एलन मस्क के मालिकाना हक वाले सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स ने अपनी एक रिपोर्ट सार्वजनिक कर बताया है कि प्लेटफार्म ने 2024 के शुरुआती 6 महीनों में करीब 53 लाख खातों को बंद कर दिया है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स( ट्विटर) ने बुधवार को अपनी एक ट्रांसपेरेंस रिपोर्ट जारी की। अरबपति एलन मस्क ने अक्तूबर 2022 में  सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर का अधिग्रहण कर लिया था, जिसके बाद कंपनी की कई पॉलिसियों में बदलाव लाया गया। एलन मस्क के सीईओ रहते यह रिपोर्ट पहली बार सार्वजनिक की गई है।

2024 के शुरुआती 6 महीनों के लिए जारी की गई इस रिपोर्ट में 53 लाख खातों पर ताला लगाने की बात मानी गई है,जबकि मस्क के कंपनी को अधिग्रहण करने से ठीक पहले आई रिपोर्ट के मुताबिक 2022 में इन्हीं महीनों में केवल 16 लाख अकाउंट को ही बंद किया गया था। इसके अलावा कंपनी की तरफ से बताया गया कि इस दौरान करीब 1.06 करोड़ पोस्टों को भी हटा दिया गया।

दरअसल एक्स, कानून के मुताबिक प्लेटफार्म पर होने वाली किसी भी चाइल्ड सेक्स अब्यूस की सामग्री से जुड़ी जानकारी सरकार के साथ शेयर करता है। इसके तहत ही उसने 2024 के शुरुआती 6 महीनों में करीब 4 लाख मामले नेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लॉइटेड चिल्ड्रन को बताए, जबकि इस तरह के पोस्टों से जुड़े करीब 20 लाख खातों को बंद भी कर दिया।

एक्स ने अपनी रिपोर्ट में अपनी पॉलिसी के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हमारी नीतियां और सिद्धांत मानव अधिकारों की रक्षा पर आधारित हैं। हम शिक्षा, पुनर्वास और समस्या के निवारण पर विशेष ध्यान देने के साथ-साथ उसका समाधान ढूंढ़ने पर ध्यान देते हैं। हम अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का एक व्यापक और समग्र दृष्टिकोण अपना रहे हैं।

एलन मस्क ने अक्तूबर 2022 में एक्स का अधिग्रहण कर लिया था, जिसके बाद उन्होंने इसका नाम बदल का एक्स रख दिया। अभिव्यक्ति की आजादी की वकालत करने वाले मस्क ने लगातार इसकी पॉलिसियों में बदलाव किया और ट्विटर के अधिकारियों के द्वारा पहले जिन लोगों के अकाउंट बंद कर दिए थे उनके अकाउंट फिर से चालू कर दिए गए। इसमें सबसे बड़ा नाम डोनाल्ड ट्रंप का था, जो अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए इस बार उम्मीदवार हैं।

लगातार अपने बयानों के लिए प्रसिद्ध एलन मस्क ने कई देशों की सरकारों के सामने झुकने से इंकार कर दिया, यहां तक की उन्होंने अमेरिका की सरकार रूस की न्यूज एजेंसी को एक्स पर ब्लॉक करने के सुझाव को भी मानने से इंकार करते हुए पोस्ट किया था, कि अगर कोई मेरे सर पर बंदूक रखकर इस बात को मानने के लिए कहे तभी मैं मानूंगा नहीं तो नहीं… इसके अलावा मस्क और ब्राजील की कोर्ट के बीच अभिव्यक्ति की आजादी को लेकर चल रहे विवाद के कारण एक्स को ब्राजील में बैन भी कर दिया गया है।