कंगना रनौत की ‘इमरजेंसी’ को सेंसर ने तीन कट के साथ किया पास, निगेटिव तथ्यों की होगी जांच

कंगना रनौत की ‘इमरजेंसी’ को सेंसर ने तीन कट के साथ किया पास, निगेटिव तथ्यों की होगी जांच


बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत इन दिनों अपनी अपकमिंग मूवी इमरजेंसी को लेखर काफी सुर्खियों में बनी हुई हैं। कंगना की इमरजेंसी को लेकर काफी विवाद भी देखने को मिल रहा है। जब से इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ है, इसको लेकर काफी बवाल मचा हुआ है। इसी के चलते ये फिल्म 6 सितंबर को थिएटर्स में रिलीज होने वाली थी, लेकिन इसके रिलीज पर रोक लगा दी गई। विवाद के कारण इसकी रिलीज पर रोक लगने से पहले, केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) की जांच समिति ने इस शर्त पर इसे ‘UA’सर्टिफिकेशन के लिए मंजूरी दे दी थी कि फिल्म निर्माता तीन कट लगाएंगे और इसमें दिखाए गए कॉन्ट्रोवर्शियल ऐतिहासिक बयानों के लिए तथ्यात्मक स्रोत प्रदान करें।

इस तरह के शब्दों पर लगा कट

संडे एक्सप्रेस को मिली जानकारी के अनुसार, इसमें तीन सीन काटे गए हैं, जो CBFC को आपत्तिजनक लगे। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के भारतीय महिलाओं के लिए बोले गए अपमानजनक शब्दों और विंस्टन चर्चिल के भारतीयों के लिए कहा गया ‘खरगोशों की तरह प्रजनन’ शामिल है।

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जीवन पर आधारित है फिल्म

कंगना रनौत की फिल्म इमरजेंसी की कहानी देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जीवन पर आधारित है, जिन्होंने पीएम पद पर रहते हुए साल 1975 से लेकर 1977 तक 21 महीने की इमरजेंसी देश में लागू कर दी थी। इसको लेकर उस दौरान इंदिरा गांधी की खूब आलोचना हुई थी। फिल्म में कंगना इंदिरा गांधी के किरदार में हैं।

पंजाब में हुए दंगे न दिखाने का दबाव

हाल ही में कंगना ने ट्विटर पर कहा था, ‘उनके साथ सेंसर बोर्ड के लोगों को भी बहुत धमकियां मिल रही हैं। हम पर श्रीमती गांधी की हत्या, जरनैल सिंह भिंडरावाले और पंजाब में हुए दंगे न दिखाने का दबाव है। मैं समझ नहीं पा रही हूं कि फिर हम क्या दिखाएं। मुझे नहीं पता कि फिर क्या दिखाएं कि फिल्म अचानक से ब्लैक आउट हो जाती है। ये मेरे लिए अविश्वसनीय वक्त है और मैं देश में इस वक्त जो हालात हैं उन्हें देखकर मुझे दुख महसूस हो रहा है।’