कोटक महिंद्रा बैंक ने OTS को दी मंजूरी, पीसी ज्वैलर के शेयर उछले

कोटक महिंद्रा बैंक ने OTS को दी मंजूरी, पीसी ज्वैलर के शेयर उछले


पीसी ज्वैलर के लिए राहतभरी खबर है। कोटक महिंद्रा बैंक ने अपने बकाया के एकमुश्त निपटान यानी (OTS) को मंजूरी दे दी है। इस खबर के बाद पीसी ज्वैलर का शेयर आज सुबह के कारोबार में करीब 5 प्रतिशत उछलकर 129.26 रुपये पर पहुंच गया। यह तेज तेजी कंपनी द्वारा रविवार को यह घोषणा करने के बाद आई है। रेगुलेटरी फाइलिंग में पीसी ज्वेलर ने बताया कि “कोटक महिंद्रा बैंक ने 7 सितंबर, 2024 को एक ई-मेल के माध्यम से, कंपनी द्वारा प्रस्तुत वन टाइम सेटलमेंट (OTS) प्रस्ताव की स्वीकृति से अवगत कराया है। कंपनी ने बकाया राशि के निपटान के लिए ओटीएस का विकल्प चुना था। अनुमोदित ओटीएस के नियमों और शर्तों में निपटान के तहत दिए जाने वाले कैश और इक्विटी कंपोनेंट सिक्योरिटिज और बंधक संपत्तियों को जारी करना आदि शामिल हैं।

14 बैंकों के कंसोर्टियम को निपटान प्रस्ताव

जून तिमाही के नतीजों में कंपनी ने घोषणा की कि उसने 14 बैंकों के कंसोर्टियम को निपटान प्रस्ताव (OTS) सौंपा है। इस कंसोटयम ने अपने संबंधित आंतरिक प्राधिकरणों से अनुमोदन लंबित रहते हुए ओटीएस के लिए सैद्धांतिक अनुमोदन प्रदान कर दिया था।

इसके अतिरिक्त वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में भारतीय स्टेट बैंक, प्रमुख बैंक, ने माननीय एनसीएलटी, दिल्ली के समक्ष अपनी याचिका वापस लेने के लिए दायर किया, जिसमें IBC की धारा 7 के तहत कॉर्पोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया शुरू करने की मांग की गई थी। कंपनी ने कहा कि याचिका वापस ले ली गई, जैसा कि माननीय एनसीएलटी, दिल्ली ने 30 अप्रैल, 2024 के अपने आदेश में पुष्टि की है।

कंपनी ने पूरी तरह से कन्वर्टेबल वारंट के प्रीफ्रेंशियल इश्यू केजरिए 2,705.14 करोड़ रुपये जुटाने के लिए शेयरधारक की मंजूरी भी हासिल कर ली है। ये फंड बकाया बैंक ऋण चुकाने, कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों को पूरा करने के लिए निर्धारित किए जाते हैं।

कंपनी ने अपनी ब्रांड उपस्थिति बढ़ाने पर फिर से ध्यान केंद्रित किया है। 30 जून, 2024 तक कंपनी 15 राज्यों के 42 शहरों में 57 शोरूम (चार फ्रैंचाइजी समेत) का एक मजबूत नेटवर्क बनाए रखती है। पीसी ज्वेलर ने कहा कि कंपनी की मुख्य ताकत, जैसे इसकी विनिर्माण और डिजाइन क्षमताएं, कुशल कार्यबल, स्थापित सिस्टम और ग्राहक नीतियां बरकरार हैं।