कोलकाता रेप केस- केजी कर हॉस्पिटल में तोड़फोड़ मामले में एक्शन में कोलकाता पुलिस, 19 लोगों की गिरफ्तारी

कोलकाता रेप केस- केजी कर हॉस्पिटल में तोड़फोड़ मामले में एक्शन में कोलकाता पुलिस, 19 लोगों की गिरफ्तारी


ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और हत्या की खबर से पूरा देश सकते में है। इस बीच 14 अगस्त को केजी कर हॉस्पिटल में भीड़ ने जमकर उत्पात मचाया था। मामले में पुलिस ने 19 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने बताया है कि इनकी पहचान सोशल मीडिया से मिली जानकारी के आधार पर की गई है। घटना के 2 दिनों बाद कोलकाता पुलिस ने शुक्रवार को कहा है कि उसने अस्पताल परिसर में हिंसक भीड़ में तोड़फोड़ करने वाले 19 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

कोलकाता पुलिस ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर बताया, “आरजी कर अस्पताल में तोड़फोड़ करने वाले मामले में अब तक 19 गिरफ्तारियां हुई हैं। उनमें से पांच की पहचान सोशल मीडिया फीडबैक के आधार पर की गई है। पुलिस ने लोगों से आरोपियों की पहचान करने में मदद करने की अपील भी की है। कोलकाता पुलिस ने लिखा, “अगर आप हमारे पिछले पोस्ट में किसी संदिग्ध को पहचानते हैं तो कृपया हमें सूचित करें।” इससे पहले गुरुवार को पुलिस ने अस्पताल में तोड़फोड़ करने वाले संदिग्धों की तस्वीरें शेयर की थी। कोलकाता पुलिस ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था, “जानकारी चाहिए- अगर कोई नीचे दी गई तस्वीरों में लाल घेरे में दिख रहे व्यक्तियों की पहचान करने में मदद कर सकता है उनसे अनुरोध है कि वे सीधे हमसे या अपने स्थानीय पुलिस स्टेशन के माध्यम से संपर्क करें।” पुलिस ने बैरिकेड्स पर हमला करने वाले उपद्रवियों की एक वीडियो भी जारी की थी।

घटनास्थल को नहीं पहुंचा है कोई नुकसान- पुलिस

वहीं पुलिस ने जानकारी दी है कि घटनास्थल को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है और चेतावनी दी है कि अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गुरुवार को पुलिस ने कहा कि 14 अगस्त की रात को 5,000 से 7,000 लोगों की भीड़ ने आरजी कर अस्पताल पर हमला किया। भीड़ ने प्रदर्शनकारी डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों पर हमला किया और परिसर में तोड़फोड़ करने की कोशिश की। पुलिस ने कहा, “हमें इस बात पर गर्व है कि डीसी (उत्तर) सहित घटनास्थल पर तैनात हमारे सहयोगियों ने अपनी जान जोखिम में डालकर स्थिति पर काबू पाने की कोशिश की। हमले में हमारे कई लोग घायल हुए हैं, जिनमें से कुछ गंभीर रूप से घायल हैं।”

डॉक्टरों का एक बार फिर हड़ताल

इस बीच इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने गुरुवार को आधिकारिक बयान जारी किया है। इसके मुताबिक डॉक्टरों ने 17 अगस्त को सुबह 6 बजे से 18 अगस्त को सुबह 6 बजे तक देश भर में हड़ताल की घोषणा की है। 9 अगस्त को कोलकाता के आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज में एक पीजी ग्रेजुएट प्रशिक्षु डॉक्टर की ड्यूटी के दौरान रेप के बाद बेरहमी से हत्या कर दी गई थी।