कौन हैं ‘लेडी खली’, जिसे आप ने विनेश फोगाट के खिलाफ चुनावी अखाड़े में उतारा; रोचक हुई जुलाना की जंग

कौन हैं ‘लेडी खली’, जिसे आप ने विनेश फोगाट के खिलाफ चुनावी अखाड़े में उतारा; रोचक हुई जुलाना की जंग


हरियाणा विधान सभा चुनाव को लिए आम आदमी पार्टी (AAP) ने बुधवार को कुल दो लिस्टों में 32 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। इस लिस्ट में आप ने चर्चा में आई जींद जिले की जुलाना विधानसभा सीट पर वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (WWE) की पूर्व पहलवान कविता दलाल को चुनावी मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला ओलंपिक पहलवान और कांग्रेस उम्मीदवार विनेश फोगाट से होगा। जब से कांग्रेस ने विनेश फोगाट को जुलाना से उम्मीदवार बनाया है, तब से यह सीट चर्चा का विषय बन गयी है।

दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कैप्टन योगेश बैरागी को जुलाना विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतारा है। 35 साल के योगेश बैरागी एक प्रमुख एयरलाइंस में सीनियर पायलट रह चुके हैं।

कौन है कविता दलाल?

आप उम्मीदवार कविता दलाल को लेडी खली के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने साल 2022 में ही अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत आम आदमी पार्टी से ही की थी। वह जुलाना विधानसभा क्षेत्र के मालवी गांव की रहने वाली हैं। कविता ने दिल्ली के जंतर मंतर पर विनेश फोगाट और अन्य महिला पहलवानों के आंदोलन को अपना समर्थन दिया था लेकिन वही कविता अब चुनावी अखाड़े में विनेश से दो-दो हाथ करेंगी।

‘फर्स्ट लेडी’ का पुरस्कार हासिल कर चुकीं कविता डब्ल्यूडब्ल्यूई में भारत की पहली महिला रेसलर हैं। वह 2017 से 2021 तक WWE में हिस्सा ले चुकी हैं। कविता दलाल ने 12वें एशियन गेम्स में भारोत्तोलन में स्वर्ण पदक जीता था। इसके बाद द ग्रेट खली के कॉन्टिंनेंटल रेस्लिंग एंटरटेनमेंट से जुड़कर वह पेशेवर कुश्ती में आईं। यहां उन्‍होंने सलवार कुर्ती पहनकर रिंग में फाइट की थी। इससे उन्‍हें काफी सुर्खियां मिली थीं। कविता उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के बिजवाड़ा गांव की बहू हैं। बता दें कि हरियाणा में 5 अक्टूबर को विधान सभा चुनाव होने हैं। 8 अक्टूबर को नतीजे आएंगे।