क्या बोले CJI चंद्रचूड़ कि कपिल सिब्बल के चेहरे पर छा गई मुस्कान, सामने थे ब्राजील के जज; VIDEO

क्या बोले CJI चंद्रचूड़ कि कपिल सिब्बल के चेहरे पर छा गई मुस्कान, सामने थे ब्राजील के जज; VIDEO


ऐप पर पढ़ें

CJI Chandrachud News: सीजेआई डी. वाई. चंद्रचूड़ ने गुरुवार, 12 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट कैंपस में एक मल्टी-फैसिलिटी सेंटर का उद्घाटन किया। यह सेंटर सुप्रीम कोर्ट के एंट्री प्वाइंट पर स्थित है और इसे मिशन जस्टिस के तहत बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस उद्घाटन समारोह में ब्राजील के जज जस्टिस एंटोनियो बेंजामिन, अन्य जज, वकील और कर्मचारी भी उपस्थित थे।

उद्घाटन समारोह के बाद, सीजेआई ने ब्राजील के न्यायाधीश जस्टिस एंटोनियो बेंजामिन को वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल से मिलवाया। कपिल सिब्बल की तारीफ करते हुए, सीजेआई ने कहा, “इनसे मिलिए, ये मिस्टर कपिल सिब्बल हैं। ये सांसद, देश के सम्मानित वकील और सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के प्रेसिडेंट भी हैं।” इस दौरान कपिल सिब्बल सीजेआई की बात सुन कर मुस्कुराते नजर आए।

सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ ने बृहस्पतिवार को ब्राजील के न्यायाधीश एंतोनियो हर्मन बेंजामिन का स्वागत किया तथा उन्हें भारत का अच्छा मित्र बताया। न्यायमूर्ति बेंजामिन भारत की यात्रा पर आए हैं। उन्होंने सीजेआई तथा उच्चतम न्यायालय के दो अन्य न्यायाधीशों के साथ मंच साझा किया तथा न्यायिक प्रक्रियाएं देखीं। न्यायमूर्ति बेंजामिन का जुलाई में ब्राजील के उच्चतम न्यायालय का प्रधान न्यायाधीश बनना तय है।

सीजेआई ने वकीलों तथा अदालत कक्ष में उपस्थित वादियों से उनका परिचय कराते हुए कहा, ‘‘यह भारत के अच्छे मित्र हैं… यह जल्द ही ब्राजील के उच्चतम न्यायालय में प्रधान न्यायाधीश के तौर पर 22 जुलाई को पदभार संभालने जा रहे हैं। हमें खुशी हैं कि वह हमारे साथ मौजूद हैं।’’ प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड ने कहा कि न्यायमूर्ति बेंजामिन एक प्रतिष्ठित विद्वान हैं जिन्होंने पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में काफी काम किया है। भारत की यात्रा के दौरान न्यायाधीश बेंजामिन जम्मू कश्मीर भी गए।