गोवा में यात्रियों से खचाखच भरी नाव पलटी, 23 की मौत का दावा

गोवा में यात्रियों से खचाखच भरी नाव पलटी, 23 की मौत का दावा


नाव पलटने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसे लेकर इंटरनेट यूजर्स की ओर से दावा किया गया कि गोवा में सैकड़ों यात्रियों से भरी नाव डूब गई। हालांकि, यह गलत जानकारी है। गोवा पुलिस की ओर से खुद इसका सच सामने रखा गया, जिसमें बताया गया कि वायरल वीडियो कांगो में हाल ही में हुई दुर्घटना का है। यात्रियों से खचाखच भरा स्टीमर पलट गया था जिससे 78 लोगों की मौत हो गई। एक्स एक यूजर ने कांगो के इस वीडियो को गोवा का बताया था। साथ ही, उसने दावा किया कि इस नाव दुर्घटना में 23 लोगों की मौत हो गई और 64 अभी लापता हैं।

एक्स यूजर ने अपनी पोस्ट में लिखा, ‘गोवा में आज ओवरलोडेड स्टीमर दुर्घटनागस्त हो गया। इस हादसे के बाद 40 लोगों को बचाया गया और 64 लापता हैं। साथ ही, 23 लोगों के शव बरामद हुए है।’ पोस्ट में दावा किया गया कि नाव मालिक की लालच के चलते यह दुर्घटना हुई। इस भ्रामक पोस्ट के वायरल होते ही गोवा पुलिस हरकरत में आ गई और उसने तुरंत सफाई जारी की। पुलिस की ओर से कहा गया कि फेक वीडियो शेयर किया जा रहा है। यह हादसा गोवा का नहीं है, बल्कि कांगो में बीते दिनों यह दुर्घटना हुई थी।

गोवा पुलिस ने अपने बयान में क्या कहा 

पुलिस अधिकारियों की ओर से जारी बयान में कहा, ‘सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में दावा किया गया कि गोवा के तट के पास एक नाव पलट गई। यह गलत जानकारी है। यह दुर्घटना अफ्रीका में कांगो के गोमा में हुई थी।’ गोवा पुलिस की ओर से अपील की गई है कि इस फेक पोस्ट को शेयर न किया जाए। बता दें कि मध्य अफ्रीकी देश कांगो के पूर्वी हिस्से में किवु झील में सैकड़ों यात्रियों को ले जा रही नौका के पलट गई थी। इस हादसे में 78 लोगों की मौत हो गई। 

कांगो में हुआ नाव पलटने का दुखद हादसा 

दक्षिण किवु प्रांत के गवर्नर जीन-जैक्स पुरुसी ने बताया कि नाव पर 278 लोग सवार थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि नौका पर क्षमता से अधिक यात्री सवार थे। किटुकू बंदरगाह से कुछ मीटर की दूरी पर नौका डूब गई। यह घटना उस वक्त हुई जब नौका दक्षिण किवु प्रांत के मिनोवा से उत्तर किवु प्रांत के गोमा जा रही थी। इससे पहले जून में राजधानी किंशासा के पास नौका डूबने से 80 यात्रियों की जान चली गई थी। जनवरी में माई-नडोम्बे झील में नौका डूबने से 22 लोगों की मौत हो गई थी।