घाटी की शांति भंग करने की साजिश- जम्मू कश्मीर के इन 10 जिलों में बढ़ता आतंक का साया

घाटी की शांति भंग करने की साजिश- जम्मू कश्मीर के इन 10 जिलों में बढ़ता आतंक का साया


ऐप पर पढ़ें

जम्मू के दस में से सात जिलों में हाल ही में आतंकी हमलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इन घटनाओं के बाद अब कश्मीर में भी लाइन ऑफ कंट्रोल से लगे उत्तरी कश्मीर के तीन जिलों में घुसपैठ की सूचना मिली है। इससे निपटने के लिए चलाए गए अभियान में बुधवार को कुपवाड़ा जिले में मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया। हालांकि इसमें एक जवान भी शहीद हो गया। सेना के अधिकारियों ने बताया कि खुफिया इनपुट के बाद सेना और पुलिस ने कुपवाड़ा के कोवुत इलाके में एक तलाशी अभियान शुरू किया था। इस दौरान घुसपैठियों के साथ मुठभेड़ में दोनों तरफ से भारी गोलीबारी हुई। सुरक्षाबलों ने एक घुसपैठिए को मार गिराया। वहीं एक ऑफिसर नायक दिलवर खान घायल हो गया। खान ने बाद में दम तोड़ दिया।

इकोनॉमिक टाइम्स ने श्रीनगर स्थित सेना की चिनार कोर के हवाले से बताया, “कुपवाड़ा के कोवुत क्षेत्र में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में विशेष इनपुट के आधार पर भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने 23 जुलाई तक एक संयुक्त तलाशी अभियान चलाया।” उन्होंने बताया कि 24 जुलाई को संदिग्ध गतिविधियां देखी गई और सैनिकों ने उन पर हमला किया। जिसके जवाब में घुसपैठियों ने अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन अब भी जारी है।

पिछले कुछ हफ्तों में, उत्तरी कश्मीर के बारामुल्ला और बांदीपोरा जिलों में घुसपैठियों के खिलाफ अभियान चलाए गए हैं। जम्मू में कठुआ, सांबा, उधमपुर, डोडा, रियासी, राजौरी और पुंछ जिलों से घुसपैठ की कोशिशें और हमले हुए हैं। साथ ही भारी मात्रा में हथियारों को भी बरामद किया गया है। सेना और बीएसएफ के अधिकारियों ने कहा है कि फरवरी 2021 से भारत और पाकिस्तान के बीच नए संघर्ष विराम समझौते के बावजूद लाइन ऑफ कंट्रोल के पार से घुसपैठ की कोशिश जारी है।

आतंकियों से जल्द निपटा जाएगा- उपराज्यपाल

इस बीच जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बुधवार को कहा है कि कुछ लोग केंद्र शासित प्रदेश में शांति को पचा नहीं पा रहे हैं। हालांकि उन्होंने आश्वासन दिया कि कुछ महीनों में स्थिति सामान्य हो जाएगी। यहां श्रीनगर में एक समारोह के बाद सिन्हा ने कहा कि “कुछ लोग केंद्र शासित प्रदेश में शांति भंग करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन उनसे पहले ही तरह ही निपटा जाएगा।”