चीन बॉर्डर पर उत्तराखंड में नेशनल हाईवे पर बारिश के बाद तबाही, VIDEO में देखें कैसे भरभराकर गिरा पहाड़

चीन बॉर्डर पर उत्तराखंड में नेशनल हाईवे पर बारिश के बाद तबाही, VIDEO में देखें कैसे भरभराकर गिरा पहाड़


उत्तराखंड में मॉनसून सीजन के दस्तक देने के साथ ही प्रदेशभर में बारिश का दौर भी शुरू हो गया है। चीन बॉर्डर पर पिथौरागढ़ जिले में नेशनल हाईवे पर भूस्खलन के बाद रास्ता बंद हो गया है। सीमा से सटे दारमा, व्यास चौदास घाटी के गांवों का सड़क संपर्क देश से कट गया है।

दूसरी ओर, 24 घंटे से अधिक समय से आदि कैलास मार्ग के बंद रहने से  यात्रियों को भी खासी परेशानी हो रही है। लिपूलेख एनएच ऐलागाड़ व रौगती नाले के समीप सड़क पर भारी मात्रा में मलबा आने से सड़क बंद हो गई है।

धाररचूला लिपूलेख  एनएच ऐलाागड़ के समीप पहाड़ी से भूस्खलन हो जाने से बंद हो गया। जिसके बाद इस यात्रा मार्ग को अभी आवागमन के लिए नहीं खोला जा सका था कि यहीं से तीन किमी दूर रौंगती नाली में भी मंगलवार को सड़क बंद हो गई।

भारी भूस्खलन के कारण अब इस यात्रा मार्ग में आवाजाही पूरी तरह से ठप हो गई है। इससे चीन सीमा से सटे दारमा, व्यास, चौदास घाटी के गांवों के लोगों को खासी परेशानी हो रही है। आदि कैलास यात्री भी धारचूला से आगे नहीं जा पा रहे हैं।  

इधर सड़क खोलने में जुटी कंपनी के लोगों ने कहा है कि पहाड़ी से लगातार हो रहे भूस्खलन  के कारण काम करना भी आसान नहीं हो पा रहा है। इसके बावजूद मार्ग को खोलने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। 

मॉनसून से कम हुई यात्रियों की संख्या

धारचूला। मानसून की दस्तक के बाद आदि कैलास यात्रियों की संख्या रोज 100 का आंकड़ा भी नहीं छू पा रही है। अब बंद सड़क व भारी बारिश की चेतावनी के कारण भी काफी सीमित  संख्या में यात्री यहां शिवधाम दर्शनों को आ रहे हैं। 

भारी बारिश की चेतावनी से जारी नहीं किए गये पास 

धारचूला। भारी बारिश की चेतावनी के बाद अब यात्रा के पास भी जारी नहीं किए गए।  दो दिन से तहसील के सूत्रों के अनुसार इनर लाइन पास जारी   नहीं किए जा रहे हैं। 

30 हजार से अधिक की आबाद प्रभावित 

एनएच के बंद हो जाने से दारमा, व्यास व चौदास घाटी का संपर्क कट गया है। इससे करीब 50 गांव की 30 हजार आबादी सीधे प्रभावित हो गई है। जिससे लोगों को कई तरह की परेशानी उठानी पड़  रही है।

इन क्षेत्रों में लगातार मलबा आने से सड़क खोलने में दिक्कत आ रही है।काम किया जा  रहा है शीघ्र मार्ग खोल लिया जाएगा।

त्रिलोक दानू वरिष्ठ प्रबंधक, हिलवेज कंस्ट्रक्शन कंपनी।

बंद सड़क को शीघ्र खोला जाए, जिससे लोग आसानी से आवागमन कर सकें। यात्रियों को किसी तरह की दिक्कत न हो इसका खास ध्यान रखा जाए। 

धन सिंह धामी, प्रमुख धारचूला।

उत्तराखंड में भारी बारिश बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़ आदि जिलों में बारिश पर अलर्ट जारी किया गया है। इसी के साथ ही देहरादून, पौड़ी, टिहरी, हरिद्वार जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है, जबकि उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली जिले में येलो अलर्ट है।