छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी ने किया मां महामाया एयरपोर्ट का वर्चुअल उद्घाटन, जानिए खूबियां

छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी ने किया मां महामाया एयरपोर्ट का वर्चुअल उद्घाटन, जानिए खूबियां


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में मां महामाया एयरपोर्ट का वर्चुअल उद्घाटन किया। यह एयरपोर्ट सरगुजा और उसके आस-पास के जिलों में हवाई यात्रा की सुविधा प्रदान करेगा। इस उद्घाटन समारोह में राज्य के मुख्यमंत्री विष्णूदेव साय, गर्वनर रामेन डेका और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मनोहर नायडू की उपस्थिति में हुआ। जानिए इसकी खूबियां और इसे लेकर मंत्री ने क्या कुछ कहा…

बेहतर कनेक्टिविटी और आसान यात्रा का विकल्प

इस सेवा के शुरू होने से ना केवल सरगुजा बल्कि पड़ोसी जिलों में भी हवाई सफर करने में मदद मिलेगी। आस-पास के जिलों में जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर शामिल हैं। इससे यहां के रहने वाले लोगों को देश के अन्य हिस्सों में जाने के लिए आसान पहुंच हासिल होगी। छत्तीसगढ़ सरकार ने दावा किया है कि इससे लोगों को कम दामों में आसान यात्रा का विकल्प मिलेगा।

आदिवासी समुदायों को जोड़ने में मिलेगी मदद

समारोह के बाद सीएम ने कहा कि मां महामाया हवाई अड्डे के बनना इस क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। सीएम साय ने कहा कि यह केवल हवाई सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए नहीं है बल्कि इससे आदिवासी समूदाय और दूरदराज के इलाकों को मुख्यधारा से जोड़ने में एक महत्वपूर्ण कदम है। अंबिकापुर में मां महामाय एयरपोर्ट पर हवाई पट्टी का बनाना भारत सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजनाओं में से एक है।

मां महामाया एयरपोर्ट की खूबियां

आपको बता दें कि एयरपोर्ट 365 एकड़ में फैला है। इसको बनाने में 80 करोड़ रुपए की लागत आई है। इस हवाई अड्डे की वहन क्षमता 72 सीटों वाले विमान को समायोजित करने की है। इसे 3सी- वीएफआर कैटेगरी के एयरपोर्ट में रखा गया है। टर्मिनल भवन का विस्तार सालाना 500,000 यात्रियों की अनुमानित क्षमता को पूरा करने के लिए किया गया है।