टोक्यो में राइफल ने दगा कर दिया था, लेकिन… ब्रॉन्ज जीतने वाली मनु भाकर से पीएम मोदी ने की बात

टोक्यो में राइफल ने दगा कर दिया था, लेकिन… ब्रॉन्ज जीतने वाली मनु भाकर से पीएम मोदी ने की बात


ऐप पर पढ़ें

Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक में स्टार निशानेबाज मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनु से फोन पर बात करते हुए उन्हें बधाई दी। साथ ही, पिछले टोक्यो ओलंपिक का भी जिक्र किया, जहां राइफल में खराबी आने की वजह से मनु भाकर को निराश होना पड़ा था। पीएम मोदी ने मनु भाकर से फोन पर बधाई देते हुए कहा, ”0.1 से सिल्वर आपका रह गया, लेकिन इसके बाद भी आपने देश का नाम रोशन किया। आपको दो प्रकार की क्रेडिट मिल रहा है। एक तो कांस्य पद मिला और दूसरा आप पहली महिला हैं जो शूटिंग में मेडल लेकर आई हैं। मेरी तरफ से बहुत-बहुत बधाई।”

प्रधानमंत्री मोदी ने शूटर मनु भाकर से आगे कहा, ”टोक्यो ओलंपिक में राइफल ने तुम्हारे साथ दगा कर दिया था, लेकिन इस बार तुमने सारी कमियों को पूरा कर दिया। इस पर मनु ने कहा कि अभी आगे और मैच भी हैं, उम्मीद रहेगी कि उसमें अच्छा करूंगी।” इस पर पीएम मोदी ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि आप अच्छा करोगी। प्रधानमंत्री ने ओलंपिक पदक विजेता से बातचीत में यह भी पूछा कि बाकी सब साथी प्रसन्न हैं? जिस पर मनु ने कहा कि सब बहुत ठीक हैं और नमस्ते कह रहे हैं आपको। पीएम ने कहा कि हमने कोशिश की है कि वहां खिलाड़ियों को सुविधाएं, कम्फर्ट मिले। इस पर मनु ने कहा कि अभी तो सबकुछ है हमारे पास। सारे प्रयास सफल रहे हैं। 

फोन पर हुई बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आप लोगों की मेहनत रंग लाने वाली है। यह भी पूछा कि क्या घर पर बात की है, जिसपर मनु ने जवाब दिया कि शाम को जब रूम पर जाऊंगी तब करूंगी। पीएम ने कहा कि आपके पिता को काफी खुशी होगी, क्योंकि उन्होंने आपको बहुत प्रोत्साहित किया है। इस पर मनु ने कहा कि हां बिल्कुल मां, पिता और भाई सभी को खुशी होगी। 

मनु भाकर को राष्ट्रपति ने भी दी बधाई

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस ओलंपिक में महिला 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीतने वाली निशानेबाज मनु भाकर को बधाई देते हुए कहा कि यह और भी खास है क्योंकि वह निशानेबाजी में पदक जीतने वाली देश की पहली महिला है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि उनकी उपलब्धि कई खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी। उन्होंने कहा, ”पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाजी स्पर्धा में कांस्य पदक से भारत का पदक तालिका में खाता खोलने के लिए मनु भाकर को हार्दिक बधाई। ” उन्होंने कहा, ”वह निशानेबाजी प्रतियोगिता में ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं। भारत को मनु भाकर पर गर्व है। उनकी उपलब्धि कई खिलाड़ियों और विशेषकर महिलाओं को प्रेरित करेगी। मैं कामना करती हूं कि वह भविष्य में उपलब्धियों की नई ऊंचाइयों को छूएं।” पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर लिखा, ”ऐतिहासिक पदक।” उन्होंने लिखा, ” पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए पहला पदक जीतने के लिए मनु भाकर को बधाई। कांस्य (पदक) के लिए बधाई।” उन्होंने कहा, ”यह सफलता इसलिए और भी खास है क्योंकि वह भारत के लिए निशानेबाजी में पदक जीतने वाली पहली महिला बन गई हैं। कमाल की उपलब्धि।”