डीईओ कार्यालय के सामने एनएसयूआई ने सजाई अर्थी, अमान्य स्कूलों पर कार्रवाई की मांग

डीईओ कार्यालय के सामने एनएसयूआई ने सजाई अर्थी, अमान्य स्कूलों पर कार्रवाई की मांग


ऐप पर पढ़ें

लगातर एनएसयूआई द्वारा रायपुर में गैर मान्यता स्कूलों के खिलाफ डीईओ कार्यालय का घेराव किया है। NSUIने प्रदेश के शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए आज जिला शिक्षा अधिकारी के पुतले की शव यात्रा निकालकर उसका दाह संस्कार किया है। इस दौरान NSUI ने आरोप लगाया कि, राजधानी में चलने वाले KPS के ज्यादातर स्कूलों के पास मान्यता नहीं है। रायपुर में बड़ी संख्या में ऐसे प्ले स्कूल भी चलाए जा रहे हैं, जिनकी न तो मान्यता है और न ही दिशा निर्देशों के अनुसार उन स्कूलों का संचालन हो रहा है।

एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने डीईओ कार्यालय  के सामने बैठकर जमकर नारेबाजी किया। एनएसयूआई लगातार जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन देते आ रहे है पर ज्ञापन पर किसी भी प्रकार का जगाबनाही देने पर एनएसयूआई के डीईओ कार्यालय पहुंच आंदोलन किया है ।

NSUI का आरोप है कि, स्कूलों में चल रही इस धांधली को रायपुर के जिला शिक्षा अधिकारी विजय खंडेलवाल संरक्षण दे रहे हैं। उनके ही इशारे पर इन स्कूलों के खिलाफ कोई एक्शन नहीं हो रहा है। ये बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है। राजधानी रायपुर के गली-मोहल्लों में चल रहे निजी स्कूलों की मान्यता को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी को शिकायत मिली थी। जांच के बाद पता चला कि 16 में से सिर्फ 2 स्कूलों को ही मान्यता मिली हुई है। बाकी अन्य के पास मान्यता नहीं है।

जिसके बाद से ही  NSUI ने प्रदर्शन कर गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। लगभग महीने भर पहले बिना मान्यता के संचालित होने वाले चैतन्य टेक्नो स्कूल की अमलीडीह ब्रांच को जिला शिक्षा अधिकारी ने सील किया था। मान्यता के बिना छात्रों को एडमिशन देने के कारण स्कूल की दो ब्रांच पर 1-1 लाख रुपए का जुर्माना किया गया है। लेकिन निजी प्रबंधन के स्कूलों पर कार्रवाई नहीं होने पर NSUI लगातार जिला शिक्षा अधिकारी से कार्रवाई की मांग कर रहा है।