दिन भर रहे घुमड़ते पर नहीं बरसे काले बदरा, दिल्ली-NCR में अब कब होगी बारिश; IMD ने बताया

दिन भर रहे घुमड़ते पर नहीं बरसे काले बदरा, दिल्ली-NCR में अब कब होगी बारिश; IMD ने बताया


IMD Delhi-NCR Rain Forecast:  भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान में इस बात की संभावना जताई गई थी कि शुक्रवार (12 जुलाई) को दिल्ली-एनसीआर में  अच्छी बारिश होगी लेकिन सुबह में बादलों के उमड़ने-घुमड़ने और आसमान में काले मेघ छाने के बावजूद बारिश नहीं हुई। इस वजह से दिल्लीवासियों को शुक्रवार को अपेक्षाकृत शुष्क मौसम का सामना करना पड़ा। राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। इसके अलावा दिन में आर्द्रता 63 प्रतिशत से 67 प्रतिशत के बीच रिकॉर्ड की गई। शहर में न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम वैज्ञानिकों ने गुरुवार को अपने पूर्वानुमान में शुक्रवार को गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की थी। इसके बावजूद, राजधानी में दिन में कोई बारिश नहीं हुई। अब मौसम विभाग ने ताजा पूर्वानुमान में शनिवार को भी हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई गई है। 

IMD ने कहा है कि शनिवार को भी पंजाब, हरियाणा और दिल्ली समेत एनसीआर में हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों तक हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। IMD ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, कोंकण और गोवा, और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। 

IMD ने बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में भी अगले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है। ताजा पूर्वानुमानों में कहा गया है कि असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात, विदर्भ, पूर्वी राजस्थान, कोंकण और गोवा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों,

लक्षद्वीप, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, कच्छ में सौराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

लद्दाख, जम्मू कश्मीर, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्र, सौराष्ट्र और कच्छ, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भी हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। IMD के मुताबिक, इस वक्त मॉनसून की रेखा हरियाणा के हिसार, राजस्थान के श्री गंगानगर, यूपी के आगरा, प्रयागराज, झारखंड के डाल्टनगंज, रांची, पश्चिम बंगाल के दीघा और फिर पूर्व दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व में गुजर रही है। इसके अलावा उत्तर-पूर्व असम और आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इससे बारिश की संभावना है।

IMD के मुताबिक, आंतरिक ओडिशा और आसपास के इलाकों में भी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, जो समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है। इसके साथ ही पंजाब के ऊपर चक्रवाती हवाओं का भी क्षेत्र बना हुआ है। दक्षिण गुजरात तट से उत्तरी केरल तट तक एक ट्रफ फैली हुई है। पिछले 24 घंटों के दौरान, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और कोंकण और गोवा में मध्यम से भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है।