नोवाक जोकोविच का पेरिस में पूरा हुआ अधूरा ख्वाब, जीता पहला ओलंपिक गोल्ड मेडल; अल्कराज को हराकर रचा इतिहास

नोवाक जोकोविच का पेरिस में पूरा हुआ अधूरा ख्वाब, जीता पहला ओलंपिक गोल्ड मेडल; अल्कराज को हराकर रचा इतिहास


दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का अधूरा ख्वाब पूरा हो गया है। उन्होंने अपने करियर में पहली बार ओलंपिक गोल्ड मेडल जीत लिया है। जोकोविच ने रविवार को पेरिस ओलंपिक 2024 में पुरुष एकल फाइनल में कार्लोस अल्कराज को हराकर इतिहास रचा। सार्बिया के 37 वर्षीय खिलाड़ी ने अल्कराज को 7-6(3), 7-6(2) से मात दी। जोकोविच 1988 के बाद से ओलंपिक टेनिस स्पर्धा में गोल्ड जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन बन गए हैं।

24 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके जोकोविच लंबे समय से ओलंपिक मेडल को तरस रहे थे। उन्होंने इटली के लोरेंजो मुसेटी को हराकर अपने पहले ओलंपिक फाइनल में एंट्री की थी। शीर्ष वरीयता प्राप्त जोकोविच अपने पिछले तीन ओलंपिक सेमीफाइनल हार गए थे। जोकोविच को बीजिंग (2008) में राफेल नडाल, लंदन (2012) में एंडी मरे, टोक्यो (2021) में अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने ओलंपिक सेमीफाइनल में हराया था। उन्होंने 2008 ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीता था।

जोकोविच का फाइनल को लेकर कॉन्फिडेंस काफी हाई था। उन्होंने पहले ही अपनी जीत की उम्मीद जता दी थी। जोकोविच ने कहा था, ”मैं अपने बारे में और फाइनल में संभावनाओं के बारे में अधिक आश्वस्त महसूस कर रहा हूं।” जोकोविच ने अल्कराज से विंबलडन का बदला भी ले लिया है। बिवंलडन का खिताबी मुकाबला भी जोकोविच और अल्कराज के बीच हुआ था, जिसमें सर्बियाई खिलाड़ी को हार झेलनी पड़ी थी। अल्काराज ने इस साल फ्रेंच ओपन का खिताब भी जीता था।