पहले दाएं और फिर बाईं ओर झुका प्लेन, भयावह VIDEO में देखिए कैसे हुआ नेपाल में विमान हादसा

पहले दाएं और फिर बाईं ओर झुका प्लेन, भयावह VIDEO में देखिए कैसे हुआ नेपाल में विमान हादसा


ऐप पर पढ़ें

Nepal Plane Crash: नेपाल में काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बुधवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। सौर्य एयरलाइंस का एक विमान टेकऑफ करने के बाद अचानक क्रैश हो गया, जिसके बाद उसमें आग लग गई। इस हादसे में 18 लोगों की जान चली गई। हादसे के समय विमान में क्रू समेत 19 लोग सवार थे। विमान हादसे के कई वीडियोज सोशल मीडिया पर सामने आए हैं। इसी तरह के एक भयावह वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह से हादसा हुआ और विमान जमीन पर जाकर क्रैश हो गया।

वीडियो के अनुसार, विमान अचानक नीचे की तरफ आता हुआ दिखाई दे रहा है। पहले वह दाएं ओर झुकता है और फिर बाईं ओर। इसके बाद जमीन पर टकराने के बाद उसमें विस्फोट हो जाता है। सीसीटीवी फुटेज में तब स्थानीय समायानुसार, 11:13 का समय हो रहा था। वीडियो में दुर्घटना के अंतिम कुछ सेकंड कैद किए गए हैं। हादसे के कई और वीडियोज और फोटोज भी सामने आए हैं। कुछ में विमान हादसे का शिकार होने के बाद धूं-धूंकर जलता दिख रहा है। अधिकारियों ने बताया कि विमान में 19 लोग थे – दो चालक दल के सदस्य और 17 यात्री, जिनमें से 18 की मौत हो गई है। हवाई अड्डे पर एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि एकमात्र जीवित व्यक्ति पायलट है, जिसे स्थानीय अस्पताल ले जाया गया है।

रनवे से फिसला था विमान

यह दुर्घटना तब हुई जब विमान रनवे पर फिसला और उसमें आग लग गयी। घटनास्थल के फुटेज में विमान आग लगने से पहले तेजी से रनवे पर दौड़ता दिखायी दे रहा है। आग लगने के बाद उसके मलबे से काला धुआं उठता दिखायी दे रहा है। यह हादसा पूर्वाह्न करीब 11 बजे हुआ। ‘काठमांडू पोस्ट’ अखबार ने बताया कि दुर्घटनास्थल से 18 शव बरामद किए गए हैं। त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (टीआईए) के प्रवक्ता सुभाष झा ने कहा, ”यह हादसा पोखरा जा रहे विमान के उड़ान भरने के दौरान रनवे पर गड़बड़ी के कारण हुआ।” ‘हिमालयन टाइम्स’ अखबार ने बताया कि विमान में केवल एयरलाइन के तकनीकी कर्मी सवार थे। 

एयरपोर्ट को किया गया बंद

हवाई अड्डे पर तैनात एक सुरक्षा अधिकारी ने ‘पीटीआई’ को बताया कि विमान के पायलट को अस्पताल ले जाया गया है। उन्होंने बताया कि विमान में लगी आग बुझा दी गयी है। पुलिस और दमकलकर्मी दुर्घटनास्थल पर बचाव अभियान संचालित कर रहे हैं। विमान में सवार लोगों की स्थिति के बारे में अभी जानकारी नहीं मिली है। ‘मायरिपब्लिका’ समाचार पोर्टल ने बताया कि प्राधिकारियों ने विमान दुर्घटना के बाद टीआईए बंद कर दिया है। हवाई अड्डा बंद होने के कारण कई अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों पर असर पड़ा है।