फुटवियर कंपनी के शेयर को लेकर सहमे निवेशक, एक साथ 10 एक्सपर्ट बोले- बेच दो, होगा नुकसान

फुटवियर कंपनी के शेयर को लेकर सहमे निवेशक, एक साथ 10 एक्सपर्ट बोले- बेच दो, होगा नुकसान


Stock To Sell: फुटवियर कंपनी बाटा इंडिया लिमिटेड के शेयर (Bata India Ltd) में लगातार गिरावट के बाद अब मार्केट एक्सपर्ट भी सहमे नजर आ रहे हैं। ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैक्स ने बाटा इंडिया लिमिटेड के शेयर पर अपनी ‘न्यूट्रल’ रेटिंग को घटाकर ‘सेल’ कर दी है। इसने अपना टारगेट प्राइस भी पहले के ₹1,470 से घटाकर ₹1,300 कर दिया है। बता दें कि आज मंगलवार को इंट्रा डे में बाटा के शेयर 1,407 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे। बता दें कि बाटा के शेयर पिछले एक साल में 15% और इस साल अब तक 14% निगेटिव में हैं।

ब्रोकरेज ने क्या कहा?

गोल्डमैन सैक्स ने वित्तीय वर्ष 2025, 2026 और 2027 के लिए बाटा की प्रति शेयर आय (ईपीएस) अनुमान में क्रमशः 17%, 12% और 12% की कटौती की है। ब्रोकरेज कंपनी को बाटा की समान-स्टोर-बिक्री बढ़ोतरी में तेज सुधार की फिलहाल कोई उम्मीद नहीं है। बता दें कि पिछली कुछ तिमाहियों में बाटा की समान-स्टोर-बिक्री-वृद्धि निगेटिव ही रही है। ब्रोकरेज ने अपने नोट में आगे लिखा है कि वित्तीय वर्ष 2027 तक भी बाटा का EBITDA मार्जिन वित्तीय वर्ष 2020 के स्तर तक पहुंचने की संभावना नहीं है।

क्या है डिटेल

बाटा इंडिया पर कवरेज करने वाले 22 एनालिस्ट में से 10 के पास अब स्टॉक पर ‘सेल’ की रेटिंग है, जबकि उनमें से आठ के पास ‘होल्ड’ रेटिंग है और केवल चार के पास अभी भी स्टॉक पर ‘खरीद’ की सिफारिश है। मौजूदा कीमत पर, बाटा के शेयर एक साल के अग्रिम मूल्य-से-आय गुणक 42.9 गुना पर कारोबार कर रहे हैं, जो कि पांच साल के औसत मूल्य-से-आय गुणक 44.3 गुना के अनुरूप है।