बलौदाबाजार हिंसा में बड़ा ऐक्शन, कांग्रेस विधायक गिरफ्तार; पूर्व CM बघेल ने बताया राजनीतिक प्रतिशोध

बलौदाबाजार हिंसा में बड़ा ऐक्शन, कांग्रेस विधायक गिरफ्तार; पूर्व CM बघेल ने बताया राजनीतिक प्रतिशोध


छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार शहर में 10 जून को सतनामी समुदाय के आंदोलन के दौरान हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव को गिरफ्तार किया है। वहीं, यादव ने बीजेपी सरकार पर आगजनी मामले में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को फंसाने का आरोप लगाया है। पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने कहा कि विधायक को दुर्ग जिले में उनके आवास से पकड़ा गया। उन्हें बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के मुख्यालय बलौदाबाजार लाया गया, जहां उन्हें शनिवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

कांग्रेस विधायक पर पुलिस की कार्रवाई की बात फैलने के बाद यादव के कई समर्थक दुर्ग के भिलाई नगर इलाके में उनके आवास के बाहर एकत्र हुए और नारे लगाए। पार्टी का प्रभावशाली युवा चेहरा यादव भिलाई नगर निर्वाचन क्षेत्र से दूसरी बार विधायक हैं। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि यादव को बलौदाबाजार आगजनी घटना में कोतवाली थाने में दर्ज एक मामले के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है। मामला भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज किया गया था। यादव को एक स्थानीय अदालत में पेश किया गया। अदालत ने उन्हें 20 अगस्त तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

बता दें कि 15 की रात को अज्ञात व्यक्तियों ने बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के गिरौदपुरी धाम में अमर गुफा के पास सतनामी समुदाय द्वारा पूजे जाने वाले पवित्र प्रतीक ‘जैतखाम’ या ‘विजय स्तंभ’ को तोड़ दिया था। 10 जून को इसके विरोध में सतनामियों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन के दौरान भीड़ ने बलौदाबाजार शहर में एक सरकारी कार्यालय भवन और 150 से अधिक वाहनों को आग लगा दी थी। दशहरा मैदान में सतनामियों के प्रदर्शन के दौरान विधायक यादव सहित कांग्रेस नेता कथित तौर पर एक सार्वजनिक बैठक में शामिल हुए थे। 10 जून की आगजनी के सिलसिले में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई) और भीम आर्मी के सदस्यों सहित लगभग 150 लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

सत्तारूढ़ भाजपा की आलोचना करते हुए यादव ने कहा कि वह सरकार से नहीं डरते हैं और लोगों के लिए अपनी लड़ाई जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बलौदाबाजार आगजनी मामले में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को फंसाने की कोशिश कर रही है। कहा कि सतनामी समाज के युवाओं और निर्दोषों के लिए आवाज उठाने पर सरकार ने उनके खिलाफ कार्रवाई की।

वहीं, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यादव की गिरफ्तारी को राजनीतिक प्रतिशोध करार दिया। बघेल ने आरोप लगाया कि पूरी घटना में सरकार और पुलिस की भूमिका संदिग्ध है। घटना में पूर्व विधायक सनम जांगड़े की कथित भूमिका सामने आने के बावजूद भाजपा के किसी सदस्य से न तो पूछताछ की गई और न ही उन्हें गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि देवेंद्र यादव की गिरफ्तारी पूरी तरह से राजनीतिक द्वेष के कारण की गई है और हम इसका विरोध करते हैं। 

बघेल ने कहा, “हम कानूनी सुझाव लेंगे और उसके अनुसार भविष्य की कार्रवाई तय करेंगे।” विधायक यादव छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के सत्ता में रहने के दौरान उजागर हुए कथित कोयला लेवी घोटाले के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय और राज्य के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो और आर्थिक अपराध शाखा द्वारा दर्ज मामलों में भी आरोपी हैं।