मूल्यांकन में भुगतान का रोड़ा… होम्योपैथिक की स्नातक परीक्षा भी आगे बढ़ी, इस माह होगी शुरू

मूल्यांकन में भुगतान का रोड़ा… होम्योपैथिक की स्नातक परीक्षा भी आगे बढ़ी, इस माह होगी शुरू


उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने वाले चिकित्सा शिक्षकों को समय पर पारिश्रमिक भुगतान नहीं हो पा रहा है। भुगतान के लिए लंबी प्रतीक्षा से त्रस्त होकर कई चिकित्सा शिक्षक उत्तर पुस्तिकाअों के मूल्यांकन को प्राथमिकता नहीं दे रहे है। उत्तर पुस्तिकाओं की जांच पिछड़ रही है। यह परीक्षा परिणाम की शीघ्र घोषणा की प्रक्रिया में रोड़ा बन रहा। 30 सितंबर से प्रस्तावित बीएएमएस तृतीय वर्ष की परीक्षा को भी टाला।

आयुर्वेद के बाद होम्योपैथिक की स्नातक परीक्षा के आयोजन की तिथि आगे बढ़ा दी गई है। मध्य प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय ने बीएचएमएस द्वितीय वर्ष की परीक्षा के लिए 30 नवंबर की तिथि निर्धारित की थी। इसे अंतिम समय पर स्थगित कर दिया। सत्र 2021-22 में प्रवेशित छात्र-छात्राओं के द्वितीय वर्ष की परीक्षा की नई समय-सारिणी घोषित की है। छह से 28 नवंबर तक प्रश्न पत्र होंगे। परीक्षा टलने का कारण पूर्व परीक्षा का परिणाम लंबित होना है।

परीक्षा आवेदन का भी समय बढ़ा

बीएचएमएस सत्र 2021-22 के छात्र-छात्राओं के द्वितीय वर्ष की परीक्षा आवेदन की तिथि भी संशोधित की गई है। छात्र-छात्राएं अब बिना विलंब शुल्क के 23 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते है। पांच सौ रुपये विलंब के साथ आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर निर्धारित की गई है। आवेदन प्रक्रिया आनलाइन है। परीक्षा पूर्व निर्धारित समय दोपहर 2:30 से शाम 5.30 बजे तक होगी।

प्रथम वर्ष के प्रश्न पत्र नौ अक्टूबर से

विश्वविद्यालय ने बीएचएमएस प्रथम वर्ष की परीक्षा तिथि में भी संशोधन किया है। यह परीक्षा भी 30 सितंबर से होना था। सत्र 2022-23 में प्रवेशित छात्रों के लिए होने वाली यह परीक्षा अब नौ अक्टूबर से आरंभ होगी। संशोधित समय-सारिणी जारी हो गई है। परीक्षा आवेदन के लिए भी समय बढ़ाया है। बिना विलंब शुल्क के पांच अक्टूबर और विलंब शुल्क सहित 25 अक्टूबर तक परीक्षा आवेदन पत्र जमा होंगे।

बीएचएमएस की परीक्षा में आंशिक संशोधन किया गया है। समस्त परीक्षा के समय पर संचालन और शीघ्र परिणाम घोषित करने के प्रयास है।

– डा. पुष्पराज सिंह बघेल, कुलसचिव, मध्यप्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय