युगांडा की जेल में क्यों बंद है भारत के अरबपति की बेटी, कौन हैं वसुंधरा ओसवाल

युगांडा की जेल में क्यों बंद है भारत के अरबपति की बेटी, कौन हैं वसुंधरा ओसवाल


भारत के अरबपति पंकज ओसवाल ने आरोप लगाया कि उनकी बेटी वसुंधरा ओसवाल को 1 अक्टूबर से युगांडा पुलिस द्वारा अवैध रूप से हिरासत में लिया गया है। उन्होंने बेटी की रिहाई के लिए संयुक्त राष्ट्र को भी पत्र लिखा है। कथित तौर पर वसुंधरा को युगांडा में परिवार के एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल (ईएनए) प्लांट से हथियारबंद लोगों के एक समूह द्वारा हिरासत में लिया गया था। अधिकारियों का दावा है कि यह जांच एक लापता व्यक्ति से संबंधित है।

पंकज ओसवाल का दावा है कि उनकी बेटी के खिलाफ आरोप एक पूर्व कर्मचारी के द्वारा परिवार से 200,000 डॉलर का ऋण लेने के कारण लगाए गए हैं। उसने ऋण के लिए गारंटर के रूप में भी काम किया था। परिवार ने दावा किया कि कर्मचारी ने इसे चुकाने से इनकार कर दिया और इसके बजाय वसुंधरा के खिलाफ झूठे आरोप लगाए।

कौन हैं वसुंधरा ओसवाल?

कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, 26 साल की वसुंधरा ओसवाल का पालन-पोषण भारत, ऑस्ट्रेलिया और स्विट्जरलैंड में हुआ। उन्होंने स्विस विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने स्नातक के दूसरे वर्ष के दौरान PRO इंडस्ट्रीज की भी स्थापना की और वर्तमान में फर्म की कार्यकारी निदेशक हैं।

उनके परिवार के एक बयान के अनुसार, वसुंधरा पूर्वी अफ्रीका के इथेनॉल उत्पादन उद्योग में एक प्रमुख व्यक्ति हैं। उन्होंने ओसवाल समूह के वैश्विक विस्तार में भी मजबूत नेतृत्व का प्रदर्शन किया। अपनी व्यावसायिक उपलब्धियों के बीच उन्होंने 2023 के लिए वैश्विक युवा आइकन पुरस्कार और इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला नामित किए जाने सहित कई पुरस्कार जीते हैं।

इंस्टाग्राम पर वसुंधरा के बारे में उनके भाई द्वारा एक सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया गया है कि वह एक मक्खी को भी चोट नहीं पहुंचा सकती है। वह हर सुबह पक्षियों को खाना खिलाती है और शाकाहारी है। वह हर दिन ध्यान करती थी और उसका कभी कोई प्रेमी नहीं रहा। अब उसे किसी ऐसी चीज के साथ जोड़ा गया है जो उसने कभी नहीं की थी।