यूक्रेन- रूस युद्ध पर बोले ट्रंप,रूस एक वॉर मशीन है उन्होंने हिटलर और नेपोलियन को हराया; जल्दी ही करना होगा समझौता

यूक्रेन- रूस युद्ध पर बोले ट्रंप,रूस एक वॉर मशीन है उन्होंने हिटलर और नेपोलियन को हराया; जल्दी ही करना होगा समझौता


ऐप पर पढ़ें

अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप यूक्रेन-रूस युद्ध को लेकर अपनी मंशा पहले ही जाहिर कर चुके हैं। ट्रंप बार-बार यह कहते रहे हैं कि इस युद्ध को जल्द से जल्द समाप्त हो जाना चाहिए क्योंकि इससे किसी का भी भला नहीं होने वाला है। यह युद्ध को शुरू हुए करीब 2.5 साल हो चुके हैं लेकिन किसी भी पक्ष की जीत अभी तय नहीं है और यह लंबा ही खिंचता जा रहा है। अमेरिका के अरबों डॉलर यहां बर्बाद हो रहे हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने साथी जे डी वेंस के साथ मिलकर एक इंटरव्यू दिया, जिसमें जब उनसे पूछा गया कि क्या आपने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात की इसका जवाब देते हुए ट्रंप ने कहा कि हां मेरी फोन पर जेलेंस्की से बात हुई है और मैंने उनसे कहा है कि हमें जल्दी से जल्दी इस युद्ध का शांति पूर्ण तरीक से हल निकालना होगा क्योंकि आप एक वॉर मशीन से लड़ रहे हैं। रूस ने नेपोलियन को हराया है,हिटलर को हराया है। उनके पास हजारों टैंक हैं, सैनिक है और वह युद्ध लड़ते रहेंगे वह यही करते हैं वह लड़ते रहते हैं। इस युद्ध में यूक्रेन की तरफ से हजारों लोग मारे गए हैं लोग रोज मर रहे हैं यह एक कभी न खत्म होने वाली जंग है। रूस के पास प्राकृतिक रिसोर्स की कमी नहीं है वह इस जंग में पैसा लगाते रहेंगे।

ट्रंप कह चुके हैं एक दिन में रुकवा दूंगा युद्ध

डोनाल्ड ट्रंप पहले भी इस युद्ध के बारे में पूछे जाने पर कह चुके हैं कि अगर वह राष्ट्रपति होते तो यह युद्ध कभी शुरू ही नहीं होता। अभी भी वह इसे एक मीटिंग में खत्म कर सकते हैं। ट्रंप का कहना है कि पुतिन हमारे दुश्मन नहीं है हमें टेबल पर बैठ कर उनसे बात करनी होगी, उनकी परेशानी समझनी होगी और उन्हें हमारी परेशानी समझानी होगी। युद्ध किसी भी समस्या का हल नहीं है। हमें जल्द से जल्द इसे खत्म करना चाहिए। 

यूरोप को अपनी सुरक्षा का जिम्मा खुद संभालना चाहिए -ट्रंप

नाटो देशों के ऊपर सवालिया निशान उठाते हुए ट्रंप ने कहा था कि नाटो से सदस्य यूरोपिय देश अपनी सुरक्षा के लिए उतने पैसे खर्च नहीं करते जितने उन्हें करना चाहिए। अमेरिका के टैक्स पेयर आखिर यूरोप की रक्षा का खर्चा क्यों उठाए। यूरोप को अपनी सुरक्षा पर भी ध्यान देना चाहिए और नाटो के सदस्य देशों के रूप में अपनी सेना को मजबूत करने की दिशा में काम करना चाहिए।

जेलेंस्की भी अब युद्ध खत्म करने के पक्ष में

अमेरिका में सत्ता परिवर्तन की लहर के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की भी अब जल्द से जल्द युद्ध रोकने को लेकर सहमत होते दिखाई दे रहे हैं। बाइडेन रूस के खिलाफ यूक्रेन की हर संभव मदद कर रहे थे। लेकिन उनके राष्ट्रपति पद की रेस से हटते ही और डोनाल्ड ट्रंप के यूक्रेन युद्ध से संबंधित विचारों को देखते हुए इस युद्ध को चलाना आसान नहीं होगा। जेलेंस्की कह भी चुके है कि ट्रंप के साथ काम करना आसान नहीं होगा।