यूरो कप 2024 में राउंड 16 के मुकाबले जारी, जानिए क्या है फाइनल समेत नॉकआउट मैचों का शेड्यूल

यूरो कप 2024 में राउंड 16 के मुकाबले जारी, जानिए क्या है फाइनल समेत नॉकआउट मैचों का शेड्यूल


Euro Cup 2024 Knockout Schedule:  यूरो कप 2024 के राउंड 16 के मुकाबलों की शुरुआत 29 जून से हो चुकी है। 16 में से 4 टीमें 29 और 30 जून को टूर्नामेंट से बाहर हो गईं, जिनमें इटली, डेनमार्क, स्लोवाकिया और जॉर्जिया की टीम शामिल है। वहीं, क्वॉर्टर फाइनल के लिए स्विट्जरलैंड, जर्मनी, इंग्लैंड और स्पेन ने क्वॉलिफाई कर लिया है। आज यानी 1 जुलाई को दो और मैच होंगे, जिसके बाद दो अन्य टीमें भी क्वॉर्टर फाइनल के लिए क्वॉलिफाई कर जाएंगी।

जर्मनी में जारी यूरो कप 2024 के राउंड 16 में खेलने वाली सभी टीमों का ऐलान पिछले सप्ताह हो गया था। स्पेन, जॉर्जिया, जर्मनी, डेनमार्क, पुर्तगाल, स्लोवेनिया, फ्रांस, बेल्जियम, रोमानिया, नीदरलैंड, ऑस्ट्रिया, तुर्किये, इंग्लैंड, स्लोवाकिया, स्विट्जरलैंड और इटली की टीम ने राउंड 16 में जगह बनाई थी। 1 जुलाई को फ्रांस और बेल्जियम के बीच नॉकआउट मैच होगा, जबकि दिन का दूसरा मैच पुर्तगाल और स्लोवेनिया के बीच खेला जाएगा।

विराट कोहली और रोहित शर्मा के रिटायरमेंट पर गौतम गंभीर बोले- उन्होंने भारतीय क्रिकेट के लिए…

फ्रांस और बेल्जियम में से जो टीम मुकाबला जीतेगी, वह क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच जाएगी। उसी तरह पुर्तगाल और स्लोवेनिया में जिस टीम को जीत मिलेगी, वह टॉप 8 में जगह बनाने में सफल होगी। दो और मुकाबले 2 जुलाई को खेले जाएंगे, जिनमें से एक मैच में रोमानिया और नीदरलैंड की भिड़ंत होगी, जबकि दूसरे मैच में ऑस्ट्रिया और तुर्किये के बीच नॉकआउट मैच होगा। इसके बाद कुल 8 टीमें टूर्नामेंट के लिए बाकी बचेंगी। 

स्पेन और जर्मनी के बीच 5 जुलाई को पहला क्वॉर्टर फाइनल मैच खेला जाएगा, जबकि शनिवार 6 जुलाई को इंग्लैंड और स्विटजरलैंड के बीच तीसरा क्वॉर्टर फाइनल खेला जाएगा। दूसरे क्वॉर्टर फाइनल में पुर्तगाल/स्लोवेनिया बनाम फ्रांस/बेल्जियम की भिड़ंत होगी, जो 5 जुलाई को आयोजित होगा। वहीं, 6 जुलाई को आयोजित होने वाले चौथे क्वॉर्टर फाइनल में रोमानिया/नीदरलैंड बनाम ऑस्ट्रिया/तुर्किये के बीच मैच होगा। 

9 और 10 जुलाई को यूरो कप 2024 के सेमीफाइनल मैचों का आयोजन होगा। पहला सेमीफाइनल मैच बर्लिन में खेला जाएगा, जबकि दूसरा सेमीफाइनल मैच डॉर्टमुंड में खेला जाएगा। बर्लिन में ही फाइनल मुकाबला भी आयोजित होगा, जो 14 जुलाई को दोनों सेमीफाइनल की विजेता टीमों के बीच खेला जाएगा। क्वॉर्टर फाइनल मैच चार अलग-अलग शहरों में आयोजित होंगे, जिनमें स्टटगार्ट, हमबर्ग, डुसेलडॉर्फ और बर्लिन शामिल है।