विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप का नया शेड्यूल घोषित:6 अक्टूबर को इंडिया-पाकिस्तान मैच

विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप का नया शेड्यूल घोषित:6 अक्टूबर को इंडिया-पाकिस्तान मैच


इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप का नया शेड्यूल घोषित कर दिया है। टूर्नामेंट 3 अक्टूबर से ही शुरू होकर 20 अक्टूबर तक चलेगा। भारत-पाकिस्तान मैच 6 अक्टूबर को दुबई में होगा। इसी स्टेडियम में फाइनल भी खेला जाएगा।

विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप पहले बांग्लादेश में खेला जाना था, लेकिन देश में हुए राजनीतिक तख्तापलट के बाद ICC ने टूर्नामेंट को UAE शिफ्ट कर दिया। अब शारजाह और दुबई में टूर्नामेंट के सभी मैच होंगे।

भारत का पहला मैच न्यूजीलैंड से
3 अक्टूबर को बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के बीच शारजाह में ओपनिंग मैच होगा। इंडिया विमेंस टीम 4 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ दुबई में अपना पहला मैच खेलेगी। टीम फिर इसी मैदान पर 6 अक्टूबर को पाकिस्तान से भिड़ेगी। पाकिस्तान अपना पहला मैच 3 अक्टूबर को ही श्रीलंका से खेल लेगा।

10 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया
टूर्नामेंट में 10 टीमों को 5-5 के 2 ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप स्टेज के बाद पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वालीं 2-2 टीमों के बीच 17 और 18 अक्टूबर को 2 सेमीफाइनल होंगे। जबकि 20 अक्टूबर को दुबई में फाइनल खेला जाएगा।

शारजाह और दुबई में 18 दिन के अंदर के 23 मैच खेले जाएंगे। 13 दिन में ग्रुप स्टेज के 20 मैच होंगे, जिनमें से 7 दिन डबल हेडर भी रहेंगे। डबल हेडर यानी एक दिन में 2 मैच। आखिरी 5 दिन में 3 नॉकआउट मैच खेले जाएंगे। 17 अक्टूबर को पहला सेमीफाइनल दुबई और 18 अक्टूबर को दूसरा सेमीफाइनल शारजाह में होगा। 20 अक्टूबर में दुबई में ही फाइनल होना है।

ग्रुप-ए में है भारत
इंडिया विमेंस टीम को पाकिस्तान के साथ ग्रुप-ए में रखा गया है। इस ग्रुप में डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका भी हैं। टीम इंडिया 9 अक्टूबर को श्रीलंका से दुबई और 13 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से शारजाह में भिड़ेगी।

ग्रुप स्टेज का आखिरी मैच 15 अक्टूबर को इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच होगा। दोनों टीमें ग्रुप-बी में हैं। इस ग्रुप में बांग्लादेश, स्कॉटलैंड और साउथ अफ्रीका भी है। साउथ अफ्रीका पिछली रनर-अप है, टीम को अपने ही होमग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया ने हरा दिया था।

ऑस्ट्रेलिया 6 बार की चैंपियन
विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप 2009 में शुरू हुआ, तब इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर खिताब जीता। तब से अब तक 8 बार टूर्नामेंट खेला गया, ऑस्ट्रेलिया को 6 और वेस्टइंडीज को एक बार सफलता मिली। भारत ने एक बार भी टूर्नामेंट नहीं जीता। टीम 2020 में एकमात्र बार फाइनल में पहुंची थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया से हारकर खिताब जीतने से चूक गई थी।