वेटरनरी विश्वविद्यालय में पहली बार बिना कटआफ के होगी काउंसलिंग

वेटरनरी विश्वविद्यालय में पहली बार बिना कटआफ के होगी काउंसलिंग


प्रदेशभर के वेटरनरी डिप्लोमा कालेजों में प्रवेश के लिए बुधवार से काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो गई। 18 सितंबर से तीन अक्टूबर तक चलने वाली इस प्रक्रिया में नानाजी देशमुख पशुचिकित्सा एवं विज्ञान विश्वविद्यालय जबलपुर ने नियमों में बड़ा फेरबदल किया है। हर साल शासकीय डिप्लोमा कालेज की सीट भर जाती है, पर अशासकीय कालेजों की सीट खाली रहती है।

प्रदेशभर के वेटरनरी विवि ने इस बार काउंसलिंग से कटआफ की बाध्यता हटा दी है। यानि वेटरनरी डिप्लोमा प्री टेस्ट में मैरिट में आने वालों से लेकर उत्तीर्ण होने वाले तक काउंसलिंग का शामिल हो सकेंगे। विवि की काउंसलिंग कमेटी द्वारा जारी किए गए विज्ञापन में इस बार सभी श्रेणी के विद्यार्थियों के कालम के सामने पात्र (उत्तीण होने वाले) विद्यार्थी लिखा है।

विवि की मंशा निजी वेटरनरी डिप्लोमा कालेजों की सीटें भरना

दरअसल विवि की मंशा निजी वेटरनरी डिप्लोमा कालेजों की सीटें भरना है। प्रदेश में पांच शासकीय, पांच अशासकीय वेटरनरी डिप्लोमा और एक डिप्लोमा डेयरी साइंस कालेज है। सभी छह अशासकीय कालेजों की मान्यता से लेकर नियमों के परिपालन की जिम्मेदारी के पास ही है, लेकिन हर साल शासकीय डिप्लोमा कालेज की सीट भर जाती है, पर अशासकीय कालेजों की सीट खाली रहती है।

अशासकीय कालेजों का बढ़ा दबाव

प्रदेश में इंदौर, ग्वालियर समेत कई जिलों में अशासकीय वेटरनरी डिप्लोमा कालेज हैं। इनमें से कई जनप्रतिनिधि और उद्योगपतियों के कालेज हैं, जिनका लगातार वेटरनरी विवि पद दबाव बढ़ता जा रहा है। कुछ समय पूर्व भी विवि की ओर से इन कालेजों की मान्यता अपडेट करने के लिए निरीक्षण किया गया।

दो कालेजों पर कार्रवाई की बजाए समय दिया

दो कालेजों में बड़ी गड़बड़ी मिली, लेकिन इस पर कार्रवाई करने की बजाए विवि ने इन्हें समय दिया। जबकि अभी भी कई कालेजों में वेटरनरी डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित करने से जुड़े नियमों का पालन नहीं होता, लेकिन विवि में बढ़ते दबाव के चलते इसे भी नजर अंदाज कर दिया जा रहा है। पूर्व में भी अशासकीय कालेजों में परीक्षा के दौरान पेपर लीक होने और नकल के बड़े प्रकरण पकड़े गए, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। खानापूर्ति के लिए सिर्फ कमेटी बनाई और कुछ समय बाद मामला दबा दिया गया। इस बार भी काउंसलिंग पर इनके बढ़ते दबाव के चलते कटआफ की बाध्यता हटा दी गई है।

23 तक होंगे पंजीयन-तीन तक बदल सकेंगे कालेज

  • विवि इस बार दो चरण में काउंसलिंग करेगा। 26 से सीट-कालेज का आवंटन शुरू होगा।
  • पहला चरण 18 सितंबर से शुरू हो गया है, दूसरा चरण 4 अक्टूबर से शुरू हो रहा है।
  • पहली काउंसलिंग प्रक्रिया में 18 से 23 सितंबर तक उम्मीदवार पंजीयन करा सकते हैं।
  • 27 से 30 सितंबर तक फीस जमा होगी। तीन अक्टूबर को खाली सीट की जानकारी मिलेगी
  • दूसरे चरण की काउंसलिंग होगी। चार अक्टूबर से दूसरा चरण 16 अक्टूर तक चलेगी।

इस बार डिप्लोमा की प्रवेश परीक्षा में पांच हजार ही विद्यार्थी पास हुए हैं। विवि के पास डिप्लोमा की एक हजार सीट है। पांच हजार के दस्तावेजों की जांच और अन्य प्रक्रिया के दौरान कईयों को प्रवेश नहीं मिलेगा। इस वजह से हमें काउंसलिंग से कटआफ की बाध्यता हटाई गई है।

डा. एसके जोशी, कुलसचिव, वेटरनरी विवि