हर घर तिरंगा अभियान जिले में पूरी गरिमा के साथ उत्सव के रूप में मनाया जाए- कलेक्टर सिंह

हर घर तिरंगा अभियान जिले में पूरी गरिमा के साथ उत्सव के रूप में मनाया जाए- कलेक्टर सिंह


10 अगस्त को जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत और शहरी वार्ड में भी लाडली बहनों के लिए समारोह पूर्वक आयोजित किया जाएगा रक्षाबंधन उत्सव सह आभार कार्यक्रम 28 अगस्त को जन्माष्टमी पर्व पर भगवान श्रीकृष्ण की जीवनगाथा पर केंद्रित विभिन्न कार्यक्रमों का होगा आयोजन कलेक्टर सिंह ने जिले में रक्षाबंधन उत्सव सह आभार कार्यक्रम और हर घर तिरंगा अभियान की तैयारियों के संबंध में ली अधिकारियों की बैठक

छिन्दवाडा
कलेक्टर सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव 10 अगस्त 2024 को प्रदेश के श्योपुर जिले में आयोजित कार्यक्रम से प्रदेश की लाडली बहनों के खातों में सिंगल क्लिक के माध्यम से 1900 करोड़ रुपए की राशि अंतरित करेंगे। इस दौरान प्रदेश के सभी जिलों को मिलाकर लगभग 25000 स्थानों पर लाडली बहनों के लिए रक्षाबंधन उत्सव सह आभार कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि आगामी 10 अगस्त को छिंदवाड़ा जिले की सभी ग्राम पंचायतों और शहरी वार्डों में भी रक्षाबंधन सह आभार कार्यक्रम का अयोजन उत्सव के रूप में किया जाए। जिला स्तर पर भी एक भव्य कार्यक्रम आयोजन की व्यवस्था एडीएम, नगर निगम आयुक्त और जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास करें। सभी स्थानों पर लाडली बहनों को शामिल करने के साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी ससम्मान आमंत्रित किया जाए। 

रक्षाबंधन सह आभार कार्यक्रम के दौरान जिले के सभी स्थानों पर लाडली बहनों द्वारा राखी बांधने, सावन उत्सव गीत, सेल्फी पॉइंट, लाडली बहनों को उपहार, स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रम, लाडली बहनों के उद्बोधन की व्यवस्था की जाए। एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत सभी कार्यक्रम स्थलों पर पौधरोपण भी किया जाए। उन्होंने प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम और मुख्यमंत्री जी के लाइव प्रसारण की व्यवस्था सभी स्थानों पर कराने और सभी की फोटो-वीडियोग्राफी सुनिश्चित कराने के निर्देश संबंधित स्थानीय निकायों को दिए। कलेक्टर सिंह आज कलेक्टर कार्यालय के मिनी सभाकक्ष में आयोजित बैठक में आगामी 10 अगस्त को लाडली बहनों के लिए आयोजित रक्षाबंधन उत्सव सह आभार कार्यक्रम, हर घर तिरंगा अभियान और जन्माष्टमी उत्सव की तैयारियों के संबंध में जिले के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे। बैठक में जिला मुख्यालय के अधिकारी सभाकक्ष से शामिल हुए जबकि जिले के अन्य सभी अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल थे।

       कलेक्टर सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी जी की मंशा के अनुरूप विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी 11 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जायेगा। जिले में हर घर तिरंगा अभियान पूरी गरिमा के साथ झंडा संहिता का पालन करते हुए मनाया जाए। जिले के प्रत्येक घर में तिरंगा झंडा लहराए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी स्थानीय निकाय झंडों की आवश्यकता का आंकलन कर उपलब्धता की व्यवस्था बना लें। पिछले वर्ष के झंडे भी उपयोग में लाए जा सकते हैं।  झंडा संहिता में हुए संशोधन के अनुसार तिरंगा झंडा घरों में किसी भी समय फहराया जा सकता है, लेकिन झंडा साफ सुथरा और अच्छी तरह से प्रेस किया हुआ होना चाहिए। कटा-फटा या मैला झंडा किसी भी हालत में उपयोग में ना लाया जाए, इस संबंध में आमजन को जागरूक भी करें। ऐसे झंडे विधिवत गड्ढा खोदकर जमीन में गड़ाकर डिस्पोज किए जाने चाहिए।

उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत जिले में 12 से 14 अगस्त तक तिरंगा रैली, तिरंगा यात्रा, तिरंगा मैराथन, शहीदों की स्मृति में उन्हें सम्मान देने के लिए शिला फलकम कार्यक्रम, सेल्फी विथ तिरंगा, कैनवास, हस्ताक्षर अभियान, तिरंगा प्रतिज्ञा, तिरंगे पर केंद्रित निबंध, भाषण, चित्रकला, वाद विवाद प्रतियोगिता आदि विविध गतिविधियों का आयोजन गरिमामय ढंग से सुनिश्चित कराने के निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग एवं सभी जनपदों और नगरीय निकायों को दिए हैं। इन सभी कार्यक्रमों में निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने और विभिन्न एनजीओ, सामाजिक संगठनों सहित समाज के हर वर्ग को शामिल कर उत्सव के रूप में मनाए जाने के निर्देश दिए हैं।  उन्होंने आगामी 26 अगस्त को जन्माष्टमी के अवसर पर भी भगवान कृष्ण की जीवन कथा पर केंद्रित विविध आयोजन कराने के लिए निर्देशित किया है।