हिजबुल्लाह पर इजराइली हमले में इस्तेमाल पेजर कहां बने थे? कंपनी ने किया बड़ा खुलासा

हिजबुल्लाह पर इजराइली हमले में इस्तेमाल पेजर कहां बने थे? कंपनी ने किया बड़ा खुलासा


लेबनान और सीरिया में हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन नेटवर्क पर एक इजरायली ऑपरेशन के तहत मंगलवार को पेजर में धमाके हुए। पेजर बनाने वाली कंपनी ने खुलासा किया है कि जिन पेजरों में विस्फोट हुआ वे सभी हंगरी की एक कंपनी द्वारा बनाए गए थे। इस हमले में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई, जिनमें दो बच्चे भी शामिल हैं, और लगभग 3,000 लोग घायल हो गए। यह धमाके लेबनान और सीरिया में एक साथ हुए। हिजबुल्लाह और लेबनानी सरकार ने इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। रिपोर्ट के अनुसार, यह एक अत्यधिक एडवांस रिमोट ऑपरेशन था, जिसमें पेजर में छिपे छोटे विस्फोटक को एक साथ एक्टिव किया गया।

रिमोट के जरिए ऑपरेट किया गया

एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि इजरायल ने हमले के बाद अमेरिका को इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने गुमनाम रहने की शर्त पर बताया कि पेजर में छिपे छोटे विस्फोटक को रिमोट के जरिए ऑपरेट किया गया था। यह हमला हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल की लगातार चल रही गतिविधियों का हिस्सा माना जा रहा है, जहां वह उसके नेटवर्क और ठिकानों को कमजोर करने की कोशिश कर रहा है।

जिन पेजर में लेबनान और सीरिया में विस्फोट हुए, उन्हें बनाने वाली ताइवानी कंपनी गोल्ड अपोलो ने बुधवार को कहा कि हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में मौजूद एक अन्य कंपनी ने इन पेजर का निर्माण किया है, जिसे उन्होंने पेजर पर अपने अधिकृत ब्रांड के इस्तेमाल का अधिकार दिया था। पेजर में कम मात्रा में विस्फोटक छिपाकर रखा गया था और फिर उसमें विस्फोट किया गया था। गोल्ड अपोलो द्वारा बुधवार को जारी एक बयान के अनुसार, एआर-924 पेजर का निर्माण बीएसी कंसल्टिंग केएफटी ने किया था जो हंगरी की राजधानी में स्थित है।

ब्रांड के ट्रेडमार्क का इस्तेमाल करने का अधिकार

बयान में कहा गया है, ‘‘सहयोग समझौते के अनुसार हमने बीएसी को निर्दिष्ट क्षेत्रों (लेबनान और सीरिया) में उत्पाद की बिक्री के लिए हमारे ब्रांड के ट्रेडमार्क का इस्तेमाल करने का अधिकार दिया था, लेकिन उत्पाद के निर्माण के लिए सिर्फ बीएसी जिम्मेदार है।’’ गोल्ड अपोलो के अध्यक्ष सु चिंग-कुआंग ने बुधवार को पत्रकारों से कहा कि उनकी कंपनी का पिछले तीन साल से बीएसी के साथ लाइसेंस समझौता है। हालांकि उन्होंने अनुबंध का साक्ष्य उपलब्ध नहीं कराया।

हर ओर खून के छींटे

मंगलवार को अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे लोग जब दुकानों पर खरीददारी कर रहे थे, कैफे के अंदर बैठे थे या फिर कारों और मोटरसाइकिल से वहां से जा रहे थे, तभी उनके हाथ में या पॉकेट में रखे पेजर गर्म होने लगे और उनमें विस्फोट हो गया। इस घटना में हर ओर खून के छींटे नजर आ रहे थे और आस पास मौजूद लोग दहशत में थे।

ऐसा प्रतीत होता है कि हमले में घायल अधिकतर हिज्बुल्ला के सदस्य थे लेकिन तत्काल यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि क्या किसी गैर हिज्बुल्ला सदस्य के पास भी ये विस्फोटक पेजर थे। लेबनान के सुरक्षा अधिकारियों और हिज्बुल्ला के अधिकारी के अनुसार विस्फोट मुख्यत: उन इलाकों विशेषकर बेरूत उपनगर और पूर्वी लेबनान के बेका क्षेत्र के साथ दमिश्क में हुए जहां संगठन की मजबूत उपस्थिति मानी जाती है। हिज्बुल्ला अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर यह जानकारी दी।

घायलों की आंखों में गंभीर चोट आई

हिज्बुल्ला ने इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। उसने बुधवार की सुबह एक बयान में कहा कि वह पहले की तरह इजराइल के खिलाफ अपने सामान्य हमले जारी रखेगा, जिन्हें वह अपने सहयोगी हमास और गाजा में फलस्तीनियों के समर्थन में किया गया हमला बताता है। बुधवार सुबह अस्पतालों का दौरा करने के दौरान लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने कहा कि कई घायलों की आंखों में गंभीर चोट आई है और कई अन्य के अंग काटने पड़े। पत्रकारों को अस्पताल के कमरों में घुसने या मरीजों को फिल्माने की अनुमति नहीं थी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि घायलों को क्षेत्र के सभी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है ताकि किसी एक अस्पताल पर बोझ नहीं पड़े। उन्होंने कहा कि तुर्किये, इराक, ईरान, सीरिया और मिस्र ने मरीजों के इलाज में मदद की पेशकश की है। हवाई अड्डा अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले बुधवार को चिकित्सा उपकरणों के साथ एक इराकी सैन्य विमान बेरूत में उतरा था। अबियाद ने कहा कि विमान में 15 टन दवाएं और चिकित्सा उपकरण थे।