लुकाछिपी कर रहे बादलों पर IMD की खुशखबरी, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में दो दिनों तक झमाझम बारिश

लुकाछिपी कर रहे बादलों पर IMD की खुशखबरी, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में दो दिनों तक झमाझम बारिश


IMD Delhi-NCR Monsoon Rain Forecast : भारत मौसम विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, एनसीआर और उससे सटे राज्यों में अगले दो से तीन घंटों के अंदर मध्यम से लेकर हल्की बारिश और आंधी के साथ बिजली गिरने का पूर्वानुमान जताया है। IMD ने ताजा बुलेटिन में कहा है कि आज सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए हैं और अगले दो से तीन घंटों के अंदर दिल्ली के नरेला, बवाना, अलीपुर, बुराड़ी, कंझावला, रोहिणी, बादिली, मॉडल टाउन, करावल नगर, आजादपुर, पीतमपुरा, दिलशाद गार्डन में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा है कि इस दौरान तेज हवा भी चल सकती है और कहीं-कहीं बिजली भी गिर सकती है।

IMD ने दिल्ली से सटे यूपी के ग्रेटर नोएडा, मेरठ,  पिलखुआ, हापुड, खेकड़ा, मोदीनगर, बड़ौत, बागपत, गढ़मुक्तेश्वर, खतौली, सकौती टांडा, अलीगढ़ और अनूपशहर के साथ-साथ हरियाणा के गुरुग्राम, मानेसर, गोहाना, गन्नौर, सोनीपत, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, नारनौल में भी मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है।  आईएमडी के ताजा बुलेटिन में राजस्थान के भी कई इलाकों में बारिश का अनुमान जताया गया है। ताजा बुलेटिन में कहा गया है कि हरियाणा और यूपी से सटे राजस्थान के इलाकों में भी अगले तीन घंटों के दौरान बारिश हो सकती है।

IMD ने बताया है कि इस समय मॉनसून ट्रफ राजस्थान के जैसलमेर, कोटा, मध्य प्रदेश के गुना, दमोह और छत्तीसगढ़ एवं ओडिशा के संबलपुर और पुरी से होते हुए दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी तक फैली है। इसके अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश और उससे सटे छत्तीसगढ़ पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके साथ चक्रवाती सर्कुलेशन बना हुआ है। IMD के मुताबिक, दक्षिण गुजरात-केरल तट पर भी एक निम्न दाब का केंद्र बना हुआ है और पूर्वोत्तर असम के ऊपर भी एक चक्रवाती सिस्टम एक्टिव है। इन मौसमी और भौगोलिक स्थितियों के कारण देश के कई हिस्सों में भारी से लेकर अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

IMD के मुताबिक उत्तरी छत्तीसगढ़ और आसपास के इलाकों में बने निम्न दबाव के क्षेत्र की वजह से अगले चार दिनों तक ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने कहा, ‘‘उत्तरी छत्तीसगढ़ और उसके आसपास के इलाकों में बना निम्न दबाव का क्षेत्र पूर्वी मध्य प्रदेश और उससे सटे छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ रहा है। इसके कारण अगले चार दिनों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है।’’ आईएमडी ने भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जताते हुए मंगलवार के लिए बारगढ़, बौध, सोनेपुर, संबलपुर, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, क्योंझर, मयूरभंज, देवगढ़, नयागढ़, खुर्दा, जगतसिंहपुर, कटक और केंद्रपाड़ा जैसे कई जिलों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है।

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों तक गुजरात, कोंकण- गोवा, महाराष्ट्र तथा पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है। इसके लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा 23 जुलाई को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। सकती है। 

आईएमडी के मुताबिक, अगले दो दिनों के अंदर सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी यूपी, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। IMD ने जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।

उधर, उत्तराखंड के विभिन्न स्थानों में सोमवार को भी बारिश होती रही जबकि मौसम विज्ञान विभाग ने देहरादून में मंगलवार को भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की है जिसके मद्देनजर प्रशासन ने एहतियातन जिले भर के सभी स्कूलों को बंद रखे का आदेश दिया है। देहरादून मौसम केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, देहरादून में 52 मिमी जबकि हरिद्वार जिले के लक्सर में 98 मिमी बारिश दर्ज की गयी । गढ़वाल क्षेत्र के पौड़ी और टिहरी जिले में मध्यम वर्षा हुई । (भाषा इनपुट्स के साथ)