सुप्रीम कोर्ट पर मुकदमों का भारी बोझ, आज से 6 दिनों तक लगेगी लोक अदालत; CJI चंद्रचूड़ का वीडियो संदेश

सुप्रीम कोर्ट पर मुकदमों का भारी बोझ, आज से 6 दिनों तक लगेगी लोक अदालत; CJI चंद्रचूड़ का वीडियो संदेश


ऐप पर पढ़ें

CJI Chandrachud Video Message: भारत के प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि शीर्ष अदालत में लंबित मुकदमों में कमी लाने के लिए पहली बार सुप्रीम कोर्ट में आज से आगामी शुक्रवार तक लोक अदालत लगाई जाएगी। उन्होंने सोमवार को कहा कि उच्चतम न्यायालय की पहली सात पीठ 3 अगस्त तक दोपहर दो बजे एक विशेष लोक अदालत में सौहार्दपूर्ण समाधान के लिए सूचीबद्ध मामलों पर सुनवाई करेंगी।

सीजेआई ने सोमवार को मुकदमों की सुनवाई शुरू होने पर कहा, ‘‘आज से शुक्रवार तक, हम उच्चतम न्यायालय की लोक अदालत लगाएंगे और पहली सात पीठ मुकदमों पर सुनवाई करेंगी। अगर वकीलों के पास ऐसे मामले हैं जो लोक अदालत में जा सकते हैं तो कृपया उन्हें लाइए।’’ सीजेआई ने पहले नागरिकों से आग्रह किया था कि अगर उनके मामले शीर्ष अदालत में लंबित हैं तो वे अपने विवादों का सौहार्दपूर्ण और तेजी से निपटारा करने के लिए विशेष लोक अदालत में भाग लें।

उच्चतम न्यायालय की वेबसाइट पर अपलोड एक वीडियो संदेश में न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा, ‘‘उच्चतम न्यायालय 29 जुलाई से तीन अगस्त 2024 तक विशेष लोक अदालत का आयोजन कर रहा है। यह उन गतिविधियों की एक श्रृंखला का हिस्सा है जिसे उच्चतम न्यायालय अपनी स्थापना के 75 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाने के लिए आयोजित कर रहा है।’’ उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि न्यायालय के प्रति समर्पित न्यायाधीश बड़े पैमाने पर मामले लंबित होने को लेकर चिंतित हैं।

सीजेआई ने कहा, ‘‘अपने सभी सहयोगियों और उच्चतम न्यायालय के कर्मचारियों की ओर से, मैं उन सभी नागरिकों या वकीलों से अपील करूंगा, जिनके मुकदमे उच्चतम न्यायालय में लंबित हैं कि वे अपने मुकदमों का तेजी से निपटारा करने की कवायद के तहत इस अवसर का फायदा उठाएं।’’