3 दिन में 26,500 करोड़ की ऑनलाइन खरीदारी, फेस्टिवल सेल्स पर टूटे ग्राहक, इन आइटम्स की तगड़ी डिमांड

3 दिन में 26,500 करोड़ की ऑनलाइन खरीदारी, फेस्टिवल सेल्स पर टूटे ग्राहक, इन आइटम्स की तगड़ी डिमांड


इस समय Flipkart, अमेजन, Myntra और Meesho जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों के लिए कई आकर्षक ऑफर चल रहे हैं। फेस्टिव सीजन की शुरुआत इन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म हो गई है। Datum Intelligence के डाटा के अनुसार महज 3 दिन के अंदर 26,500 करोड़ रुपये की सेल्स हुई है। डाटा के अनुसार ज्यादातर लोग मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक्स सामान खरीद रहे हैं।

कंपनियों के लिए बड़ा मौका

त्योहारों से पहले ग्राहक छूट की उम्मीद में इन सेल्स में जमकर खरीदारी करता है। जिसका फायदा कंपनियों को मिलता है। वहीं, कंपनियों के लिए भी यह महत्वपूर्ण समय होता है। उनकी सालाना ग्रॉस मर्चेंडाइस वैल्यू (GMV) का बड़ा हिस्सा इस दौरान आता है। पूरे सेल्स का 60 प्रतिशत जीएमवी पहले हफ्ते में ही आता है।

मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार ई-कॉमर्स कंपनियां और रिटेल्स को इस साल फेस्टिव सीजन सेल्स में एक लाख करोड़ रुपये के जीएमपी (GMV) की उम्मीद है। उसमें से 26,500 करोड़ रुपये पहले तीन दिन में ही आ जाता है। Datum Intelligence ने अपनी रिपोर्ट में कहा, “इस दौरान मोबाइल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ-साथ जरूरी घरेलू सामानों की बिक्री का हिस्सा 79 परसेंटेज रहा है।” क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले ऑफर की वजह से भी डिमांड में इजाफा हुआ है। बता दें, फ्लिपकार्ट ने बताया है कि उनकी सेल्स के शुरुआती दिनों में कुल 33 करोड़ विजिटर आए हैं।

जमकर हो रही खरीदारी

फ्लिपकार्ट ने 28 सितंबर को दिए अपने बयान में कहा है कि शुरुआती ट्रेंड्स बता रहे हैं कि फेस्टिव सीजन शानदार रहेगा। मोबाइल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, ब्यूटी और होम प्रोडक्ट्स की डिमांड ग्राहकों की तरफ से खूब रही है। Meesho को भी साल अच्छी सफलता अब तक मिली है। पहले की तरह फैशन कैटगरी अधिक डिमांड में है। Myntra से भी 15 गुना नए ग्राहक जुड़े हैं। वहीं, ऑर्डर पर मिनट में 2 गुना इजाफा देखने को मिला है।

सभी प्लेटफॉर्म्स पर मेट्रो शहरों से 50 से 60 प्रतिशत खरीदारी हो रही है। वहीं, टायर-2 शहरों से बचे 40 से 45 प्रतिशत खरीदारी हो रही है।