इमरान के लिए हो रहे प्रोटेस्ट में शामिल होंगे जयशंकर, खान की पार्टी ने दिया जवाब

इमरान के लिए हो रहे प्रोटेस्ट में शामिल होंगे जयशंकर, खान की पार्टी ने दिया जवाब


पेशावर जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ने विदेशमंत्री जयशंकर को अपने विरोध प्रदर्शन में बुलाए जाने को लेकर बयान दिया है। पार्टी की तरफ से कहा गया है कि पार्टी के जिस नेता ने जयशंकर को न्योता दिया था वह उनका निजी विचार था, पार्टी का इससे कोई लेना-देना नहीं है। पीटीआई के तरफ से बताया गया कि इमरान खान के लिए उनके संघर्ष में किसी भी तरह के विदेशी हस्तक्षेप की कोई जरूरत नहीं है। यह हमारा आंतरिक मामला है इसें हम आपस में ही निपटेंगे। दरअसल, इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान में उस वक्त लोगों के निशाने पर आ गई थी, जब एक वरिष्ठ नेता ने कहा था कि पार्टी एससीओ की समिट में भाग लेने के लिए पाकिस्तान आने वाले भारतीय विदेशमंत्री एस जयशंकर को विरोध प्रदर्शन में शामिल होने का न्यौता देने की योजना बना रही है।

पीटीआई के नेता सैफ ने शनिवार को अपनी बात रखते हुए कहा था कि हमारी पार्टी भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर को अपने प्रदर्शन में बुलाएगी और उनसे कहेगी कि हमारे लोगों से बात करें और देखें कि पाकिस्तान का लोकतंत्र कितना मजबूत हैं जहां पर हर किसी को विरोध करने का अधिकार है।

पार्टी ने किया बयान से किनारा

पीटीआई के अध्यक्ष गौहर खान ने सैफ के बयान से पार्टी को अलग करते हुए कहा कि भारत के बारे में पाकिस्तान की 70 साल पुरानी नीति पीटीआई की रीढ़ है। उन्होंने कहा कि शांति पूर्ण विरोध हमारा संवैधानिक अधिकार है। पाकिस्तान में हो रही एससीओ की मीटिंग में शामिल होने के लिए जितने भी देश यहां आ रहे हैं उनमें से किसी को भी आंदोलन में शामिल होने का निमंत्रण नहीं दिया गया है। किसी भी विदेशी व्यक्ति को हमारे देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने की अनुमति नहीं है। खान ने कहा कि हमारे आंदोलन में भारत या किसी भी अन्य देश की भूमिका नहीं है।

नया नहीं है पीटीआई का जयशंकर के प्रति प्रेम

विदेश मंत्री जयशंकर की फैन फॉलोइंग में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान भी शामिल हैं। खान जब जेल से बाहर थे तो उन्होंने अपनी रैली में विदेश मंत्री एस जयशंकर की एक वायरल क्लिप चलाई थी, जिसके बाद वह उनकी तारीफ करते हुए नजर आए थे। इमरान ने भारतीय विदेश मंत्री और विदेश नीति की तारीफ करते हुए कहा था कि यह होती है एक आजाद मुल्क की विदेशनीति भारत का विदेश मंत्री जहां भी जाता है वहां जाकर वह अपनी बात को पूरे दम के साथ रखता है। वह रूस के साथ व्यापार करके भी अमेरिका की आंखों में आंखें डाल कर बात करता है।

SCO की मीटिंग में भाग लेने के लिए पाकिस्तान जाएंगे विदेश मंत्री

विदेश मंत्री एस जयशंकर 15 और 16 अक्टूबर को पाकिस्तान के दौरे पर होंगे वहां पर वह शंघाई सहयोग संगठन की मीटिंग में हिस्सा लेंगे। मीटिंग के लेकर जयशंकर ने मीडिया के सामने अपनी बात रखते हुए कहा था कि वह वहां केवल एससीओ की बैठक में भाग लेने के लिए जा रहे हैं।