खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत का हाथ? कनाडा ने जांच को लेकर क्या कहा

खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत का हाथ? कनाडा ने जांच को लेकर क्या कहा


कनाडा सरकार का कहना है कि खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले को लेकर जांच जारी है। कानून प्रवर्तन एजेंसियों की ओर से की जा रही जांच के नतीजों का अभी इंतजार है। इस मामले का भारत से संभावित संबंध खुफिया जानकारी पर आधारित आरोप भर है। दरअसल, पिछले साल 18 सितंबर को हाउस ऑफ कॉमंस में कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो बड़ा बयान दिया था। उन्होंने भारतीय एजेंटों और निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध के आरोप थे। इस बयान के चलते दोनों देशों के संबंधों में खटास आ गई।

ग्लोबल अफेयर्स कनाडा में इंडो-पैसिफिक मामलों के सहायक उपमंत्री वेल्डन ईप शुक्रवार को विदेशी हस्तक्षेप आयोग के सामने पेश हुए। उन्होंने कहा कि रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस की ओर से जांच चल रही है। ईप ने कहा, ‘जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती, तब तक तो हमारे पास खुफिया जानकारी पर आधारित आरोप भर ही हैं।’ निज्जर हत्याकांड को लेकर उन्होंने कहा कि भारत सरकार की संलिप्तता पर अभी कोई फैसला नहीं आया है। इसलिए आरसीएमपी के अपना काम पूरा करने का इंतजार है।

निज्जर हत्याकांड मामले में 4 भारतीय गिरफ्तार, जांच जारी

इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेशन टीम ( IHIT) इस केस की जांच कर रही है। इसी साल मई में इसने 4 भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार करने घोषणा की थी। इन पर मर्डर और हत्या की साजिश में शामिल होने के आरोप हैं। इनका मुकदमा नवंबर के मध्य में फिर से शुरू होने की उम्मीद है। जांच से परिचित शख्स ने बताया, ‘हमें उम्मीद है कि उनकी पूछताछ में भारतीय संलिप्तता के सबूत मिलेंगे। साथ ही, घरेलू जांच एजेंसियों को कुछ और दस्तावेज मिल सकते हैं।’ एक अधिकारी की ओर से बताया गया कि इस मामले को लेकर अलग-अलग जांच चल रही है, जिनके नतीजे सामने आने पर ही निश्चित तौर पर कुछ कहा जा सकेगा।