एमपी में मौसम की आंखमिचौली, इन जिलों 40 की स्पीड से चलेंगी हवाएं, बौछारें पड़ने का भी अलर्ट

एमपी में मौसम की आंखमिचौली, इन जिलों 40 की स्पीड से चलेंगी हवाएं, बौछारें पड़ने का भी अलर्ट


मध्य प्रदेश में मौसम बदलने वाला है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने का यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान हवा की स्पीड 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा देखी जा सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी मध्य प्रदेश में दूसरे दिन गुरुवार को भी मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। मौसम में यह बदलाव ऐसे समय देखने को मिल रहा है जब आम तौर पर यह शुष्क रहता है।

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन के मुताबिक, लक्षद्वीप और उससे सटे दक्षिण-पूर्व और पूर्व-मध्य अरब सागर पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। अगले 3-4 दिनों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और मध्य अरब सागर पर एक डिप्रेशन के रूप में तब्दील होने की संभावना है। इस लो प्रेशन एरिया से जुड़े साइक्लोनिक सर्कुलेशन से उत्तरी कोंकण तट तक एक ट्रफ एक्टिव है।

IMD ने अगले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश के देवास, अनुपपुर, डिंडोरी, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पांढुणा जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवाएं चलेंगी। साथ ही इन जिलों के विभिन्न हिस्सों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावना है। इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

यही नहीं बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, जबलपुर जिलों में भी मौसम खराब रह सकता है। इन जिलों में भी गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावना है। बीते 24 घंटे की बात करें तो सूबे के इंदौर, नर्मदापुरम, रीवा, जबलपुर, शहडोल, सागर संभाग के जिलों में कहीं कहीं बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार यानी 10 अक्टूबर को मध्य प्रदेश के बड़वानी, अलीराजपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, अनुपपुर और डिंडोरी जिलों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि अलीराजपुर, बड़वानी, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी जिलों के कुछ हिस्सों में 11 अक्टूबर को भी मौसम खराब रह सकता है। अन्य जगहों पर मौसम शुष्क रहने के आसार हैं।