दुनियाभर में थू-थू करवाने के बाद बांग्लादेश को आई अक्ल, दुर्गा पूजा पर ले रहा बड़े फैसला

दुनियाभर में थू-थू करवाने के बाद बांग्लादेश को आई अक्ल, दुर्गा पूजा पर ले रहा बड़े फैसला


शेख हसीना के सत्ता से हटने के बाद बांग्लादेश कट्टरपंथियों का गढ़ बन गया। पहले कई दिनों तक हिंदुओं के खिलाफ जमकर हिंसा हुई, फिर दुर्गा पूजा के लिए ‘जजिया टैक्स’, नमाज के समय साउंड सिस्टम बंद रखने जैसे निर्देश थोपे गए। इसका सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि अन्य देशों में भी विरोध हुआ। अब दुनियाभर में थू-थू करवाने के बाद आखिरकार बांग्लादेश सरकार को अक्ल आ गई है। पिछले कुछ दिनों में मोहम्मद यूनुस की सरकार ने कुछ बड़े फैसले लिए हैं। इसके साथ ही, खुद भी देशवासियों को दुर्गा पूजा की शुभकामनाएं दी हैं।

दुर्गा पूजा पर अतिरिक्त छुट्टी का ऐलान

बांग्लादेश सरकार ने देश में दुर्गा पूजा उत्सव के लिए अतिरिक्त छुट्टियों की घोषणा की। अतिरिक्त छुट्टी की घोषणा अल्पसंख्यक समूह द्वारा 8 सूत्री मांग जारी किए जाने के बाद की गई। मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस के उप प्रेस सचिव अबुल कलाम आजाद ने ‘एएनआई’ को बताया कि परंपरागत रूप से दुर्गा पूजा के लिए बांग्लादेश में एक दिन की छुट्टी होती थी, लेकिन इस बार दो सार्वजनिक अवकाश होंगे और इसे वीकेंड के दो दिनों में जोड़ा जाएगा, इसलिए कुल मिलाकर दुर्गा पूजा के अवसर पर बांग्लादेश में हिंदुओं को चार दिन की छुट्टियां मिल जाएंगी।

मुआवजे का भी ऐलान

उन्होंने आगे बताया कि अतिरिक्त छुट्टी को आज जारी किए जाने वाले कार्यकारी आदेश के माध्यम से क्रियान्वित किया जाएगा। आजाद ने कहा, “सरकार ने बांग्लादेश में 5 अगस्त को हुए बदलाव के बाद हाल ही में हुए हमलों से प्रभावित लोगों को मुआवजा देने का फैसला किया है।” ढाका के निवासी पूजा समारोहों के लिए आशावादी हैं। उन्होंने कहा कि सभी कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने सुनिश्चित किया है कि पूजा में कोई दुर्घटना न हो। उन्होंने कहा कि सेना प्रमुखों के साथ समन्वय देखा जा रहा है, जो पहले से ही सभी स्तरों जैसे कि थाना और क्षेत्रीय स्तर पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए संदेश दे रहे हैं। वहीं, एक स्थानीय निवासी ने कहा, “हमें उम्मीद है कि सरकार, कानून प्रवर्तन एजेंट और सभी राजनीतिक दल भी पूजा में वॉलेंटियर के रूप में काम करने के लिए आ रहे हैं।”

दुर्गा पूजा में सुरक्षा के लिए खुल रहे कंट्रोल रूम

दुर्गा पूजा के दौरान कोई अनहोनी न हो जाए, इसके लिए बांग्लादेश की सरकार ने कंट्रोल रूम बनाने का फैसला किया। इसके जरिए ही दुर्गा पूजा की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। गुरुवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि कंट्रोल रूम 10 से 14 अक्टूबर तक बिल्डिंग छह के 14वें तल पर कमरा नंबर 1424 में संचालित होगा। एक वरिष्ठ सहायक सचिव को नियंत्रण कक्ष का प्रभार दिया गया है। इसके साथ ही, लोगों से आग्रह किया गया है कि पूजा उत्सव के दौरान किसी भी तरह से कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब होने पर वे दिए गए नंबर पर जानकारी दें।

मोहम्मद यूनुस ने भी दी दुर्गा पूजा की शुभकामनाएं

बांग्लादेश सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस ने भी दुर्गा पूजा की शुभकामनाएं दी हैं। एक संदेश में उन्होंने कहा, “हिंदू समुदाय के प्रमुख धार्मिक त्योहार दुर्गा पूजा के अवसर पर मैं देश के सभी हिंदू नागरिकों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।” उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा केवल हिंदू समुदाय का त्योहार नहीं है, बल्कि यह अब एक सार्वभौमिक त्योहार बन गया है। उन्होंने आगे कहा, “हमारा संविधान सभी धर्मों और जातियों के लोगों को समान अधिकारों की गारंटी देता है।” उन्होंने कहा, “यह देश हम सभी का है। यह देश जाति और धर्म से परे सभी लोगों के लिए एक सुरक्षित निवास स्थान है।”