इजरायली सेना ने अब लेबनान में UN के तीन ठिकाने उड़ाए, एक दिन पहले दी थी चेतावनी

इजरायली सेना ने अब लेबनान में UN के तीन ठिकाने उड़ाए, एक दिन पहले दी थी चेतावनी


हिजबुल्लाह के खिलाफ भीषण लड़ाई में इजरायली सेना लेबनान में आतंकियों के ठिकानों पर जमीन और हवा दोनों मोर्चों पर हमले कर रही है। इस कड़ी में इजरायली सेना ने लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के तीन ठिकानों पर गोलीबारी कर दी। इस हमले में दो शांति सैनिक घायल हो गए हैं। एक दिन पहले इजरायली सेना ने UNIFIL (संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल) को सीमा के पास स्थित ठिकानों को खाली करने का आदेश दिया था, जिसे उन्होंने मानने से इनकार कर दिया था।

संयुक्त राष्ट्र बल ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि इजरायली बलों ने गुरुवार को दक्षिणी लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों द्वारा इस्तेमाल किए गए दो ठिकानों पर गोलीबारी की। एक अन्य ठिकाने पर गोलीबारी बुधवार को की गई थी। संयुक्त राष्ट्र के एक सूत्र ने कहा कि एक ठिकाने पर हमले में दो शांति सैनिक घयाल हुए हैं। अन्य दो घटनाओं में कोई हताहत नहीं हुआ। इजरायल ने हिजबुल्लाह पर अपना हमला तेज कर दिया है और लेबनानी नागरिकों से कहा है कि वे अपने घरों में अभी न लौटें।

संयुक्त राष्ट्र ने इजरायली चेतावनी को किया नजरअंदाज

दरअसल, एक दिन पहले इजरायली सेना ने लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल से सीमा के पास स्थित ठिकानों को खाली करने का आदेश दिया था, जिसे संयुक्त राष्ट्र ने यह कहते हुए इनकार दिया कि वे लेबनान वासियों के लिए स्थान खाली नहीं कर सकता। 2006 में लेबनान-इजरायल युद्ध की समाप्ति के बाद से यह क्षेत्र एक विसैन्यीकृत क्षेत्र रहा है। यहां UNIFIL ने अपने ठिकाने स्थापित किए हैं।

शरणार्थी शिविर पर बमबारी, हिजबुल्लाह ने दागे 360 आग के गोले

इजरायल ने दक्षिणी लेबनान के वर्दानियेह बस्ती में एक अस्थायी शरणार्थी शिविर पर हवाई हमला किया, जिसमें छह लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए। इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा कि हिजबुल्लाह ने इजरायल की ओर 360 गोले दागे, जिनमें से लगभग 220 इजरायली क्षेत्र में पहुंचे।