जूस दुकान से सट्टा किंग तक,सौरभ चंद्राकर ने बनाया 6000 करोड़ का साम्राज्य; शादी में खर्चे थे 200 करोड़

जूस दुकान से सट्टा किंग तक,सौरभ चंद्राकर ने बनाया 6000 करोड़ का साम्राज्य; शादी में खर्चे थे 200 करोड़


महादेव सट्टेबाजी ऐप के मालिक सौरभ चंद्राकर को जल्द ही भारत लाया जा सकता है। मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी के एक मामले में इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने पर उसे हाल ही में UAE के दुबई में गिरफ्तार किया गया है। अब सप्ताह भर के अंदर उसे भारत प्रत्यर्पित किए जाने की उम्मीद है।

महादेव ऐप के मुख्य प्रमोटरों में से एक चंद्राकर को कथित 6,000 करोड़ रुपए के सट्टेबाजी घोटाले से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया गया है। महादेव ऐप से अरबों रुपए का साम्राज्य खड़ा कर चुका सौरभ चंद्राकर एक वक्त पर छत्तीसगढ़ के भिलाई में छोटी सी जूस की दुकान चलाता था।

रिपोर्ट के अनुसार, चंद्राकर को भारत वापस लाने के लिए संघीय एजेंसियां ​​ईडी, सीबीआई और छत्तीसगढ़ पुलिस सामूहिक रूप से कोशिशें करते हुए विदेश मंत्रालय के माध्यम से प्रत्यर्पण दस्तावेजों पर काम कर रही हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि गुरुवार को रायपुर की एक अदालत ने चंद्राकर के प्रत्यर्पण का आदेश जारी किया, जिसे अब यूएई अधिकारियों को भेजा जा रहा है।

चंद्राकर और उसका बिजनेस पार्टनर रवि उप्पल पिछले साल दिसंबर से ही दुबई में घर में नजरबंद हैं। ईडी ने नवंबर 2023 में आरोप लगाया था कि दोनों ने छत्तीसगढ़ के तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को 508 करोड़ रुपए की रिश्वत दी थी।

2019 में दुबई शिफ्ट हो गए थे रवि और सौरभ

ईडी के अनुसार सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल दोनों ही छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं। रवि के साथ मिलकर महादेव सट्टेबाजी ऐप की शुरुआत करने से पहले सौरभ छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के भिलाई शहर में अपने भाई के साथ ‘जूस फैक्ट्री’ नाम से जूस की दुकान चलाता था। हालांकि बताया जाता है कि दोनों साल 2019 में दुबई शिफ्ट हो गए थे।

इन दोनों की जोड़ी ने ऑनलाइन सट्टेबाजी के लिए सहायक ऐप बनाने वास्ते मलेशिया, थाईलैंड, संयुक्त अरब अमीरात और भारत के प्रमुख शहरों में कॉल सेंटर स्थापित करके अपनी व्यवसायिक गतिविधियों का विस्तार किया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ और अन्य राज्यों में लगभग 30 कॉल सेंटरों का प्रबंधन चंद्राकर और उप्पल के विश्वसनीय सहयोगियों सुनील दमानी और अनिल दमानी के सहयोग से किया जाता था।

ईडी का दावा है कि इस नेटवर्क में भारत के विभिन्न राज्यों में फैले लगभग 4,000 पैनल ऑपरेटर शामिल थे, जिनमें से प्रत्येक ऑपरेटर सट्टा लगाने वाले लगभग 200 ग्राहकों को संभालता था। इस सट्टेबाजी ऐप के जरिए दोनों मुख्य आरोपियों ने हर रोज कम से कम 200 करोड़ रुपए कमाए, जिससे उन्हें संयुक्त अरब अमीरात में एक आपराधिक साम्राज्य स्थापित करने में मदद मिली।

शादी में पहुंचे थे 17 बॉलीवुड सितारे, हवाला से हुआ था पेमेंट

ईडी की चार्जशीट में दावा किया गया है कि सौरभ चंद्राकर ने फरवरी 2023 में यूएई के रास अल खैमाह में शादी की थी और इसके आयोजन में करीब 200 करोड़ रुपए नकद खर्च किए गए थे। इस दौरान चंद्राकर की शादी में करीब 17 बॉलीवुड हस्तियां और उसके रिश्तेदारों को भारत से यूएई लाने के लिए निजी जेट किराए पर लिये गए थे।

ईडी का आरोप है कि इन फिल्मी हस्तियों ने कथित तौर पर शादी समारोह में प्रस्तुति दी थी और इसके बदले उन्हें हवाला के जरिए करोड़ों रुपए का भुगतान भी किया गया था।

ईडी का दावा है कि महादेव ऑनलाइन बुक (एमओबी) गेमिंग और सट्टेबाजी ऐप में उसकी जांच से छत्तीसगढ़ के विभिन्न बड़े पद के राजनेताओं और नौकरशाहों की मिली भगत सामने आई है। ईडी ने इस मामले में अबतक कुल 11 लोगों को गिरफ्तार किया है और दो आरोप-पत्र भी दाखिल किए गए हैं।

(एजेंसी इनपुट के साथ)