विमान में 6 किलो RDX; 11वीं के छात्र ने पोस्ट किया मैसेज, वजह जान रह जाएंगे दंग

विमान में 6 किलो RDX; 11वीं के छात्र ने पोस्ट किया मैसेज, वजह जान रह जाएंगे दंग


मुंबई से उड़ान भरने वाली तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में सोमवार को बम होने की धमकियां मिली। इसके एक दिन बाद, मुंबई पुलिस ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ से एक 17 साल के लड़के को हिरासत में लिया है, जिसने कथित तौर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मैसेज पोस्ट किए थे। पुलिस के अनुसार, लड़के ने 31 साल के एक व्यक्ति को फंसाने की कोशिश में मैसेज पोस्ट किए थे। किशोर ने उस व्यक्ति के साथ कुछ महीने पहले एक मोबाइल की दुकान चलाई थी और उसे वित्तीय नुकसान हुआ था।

रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई पुलिस ने 11वीं क्लास के छात्र को छत्तीसगढ़ में ट्रैक किया और उसे और उसके पिता को पूछताछ के लिए मुंबई बुलाया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘मंगलवार को नाबालिग से मामले को लेकर पूछताछ की गई। टेक्निकल एनालिसिस में उसकी भूमिका का पता चलने के बाद उसे हिरासत में लिया गया और किशोर न्याय बोर्ड (जेजेबी) के समक्ष पेश किया गया, जिसने उसे पुलिस पूछताछ के लिए चार दिन की हिरासत में भेज दिया।’

विमान में बम होने की धमकी के चलते तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बाधित हुईं। जिसमें दो इंडिगो और एक एयर इंडिया की फ्लाइट थी। मुंबई पुलिस को शुरुआती जांच में पता चला कि सोशल मीडिया पर @fazluddin69 और @fazluddin27077 हैंडल का इस्तेमाल करने वाले एक व्यक्ति ने बम की धमकी वाले संदेश पोस्ट किए थे। जिसके बाद मुंबई के सहार पुलिस स्टेशन ने दोनों हैंडल के उपयोगकर्ता के खिलाफ एफआईआर दर्ज की।

डिजिटल फोरेंसिक का इस्तेमाल करते हुए, मुंबई पुलिस ने 31 साल के व्यक्ति को छत्तीसगढ़ से ढूंढ निकाला। हालांकि, पुलिस ने बताया कि आगे की जांच से पता चला कि मैसेज 17 साल के नाबालिग लड़के ने पोस्ट किए थे। किशोर का उस व्यक्ति के साथ काफी बार विवाद हो चुका है। छत्तीसगढ़ के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि नाबालिग और उस व्यक्ति के पिता जूते के कारोबार में पार्टनर थे। हाल ही में, लड़के और 31 साल के व्यक्ति ने मिलकर मोबाइल बिजनेस शुरू किया, लेकिन उन्हें इसमें घाटा हुआ, जिसकी वजह से उनके बीच पैसों को लेकर विवाद चल रहा था।