Diwali in Indore Market: इंदौर के बाजार में किस दिन मनेगी दीपावली, व्यापारी एसोसिएशन ने बता दी तारीख

Diwali in Indore Market: इंदौर के बाजार में किस दिन मनेगी दीपावली, व्यापारी एसोसिएशन ने बता दी तारीख


इस बार दीपावली की तारीख को लेकर शुरुआत में सामने आए दो मतों से इंदौर शहर के व्यापारियों ने पहले इसे एक नवंबर को मनाने की घोषणा कर दी थी। इसके बाद अब इन्होंने अपना निर्णय बदलकर इसे 31 अक्टूबर को मनाने का फैसला किया है। शहर के बड़े व्यापारी एसोसिएशन ने 31 अक्टूबर को ही इसे मनाने की बात कही है।

वर्ष के सबसे बड़े त्योहार दीपावली की तारीख पर बना संशय और धुंध छंट गई है। इंदौर के सभी बाजारों ने एकमत होकर 31 अक्टूबर को दीपावली मनाने का निर्णय ले लिया है। पहले सियागंज व्यापारी एसोसिएशन ने इंदौर के विद्वत परिषद और ज्योतिष परिषद की राय से एक नवंबर को दीपावली घोषित कर दी थी।

व्यापारी एसोसिएशन के पास तारीख निर्धारित करवाने परिषद के कुछ पंडित भी पहुंच गए थे। हालांकि इसके बाद सराफा बाजार ने 31 अक्टूबर को दीपावली मनाने का ऐलान किया। दो दिन पहले महाराजा तुकोजीराव क्लाथ मार्केट मर्चेंट एसोसिएशन ने भी 31 अक्टूबर की तारीख तय कर दी।

त्योहार को लेकर अब संशय नहीं

बुधवार को सियागंज व्यापारी एसोसिएशन की फिर बैठक हुई और व्यापारियों ने एक नवंबर को खारिज करते हुए 31 अक्टूबर को दीपावली मनाने की घोषणा कर दी। शहर के सभी बड़े बाजारों के एकमत हो जाने से अब शहर में त्योहार को लेकर भी संशय नहीं रहा।

दरअसल सियागंज व्यापारी एसोसिएशन ने भले ही विद्वत परिषद की राय के दबाव में एक नवंबर की तारीख घोषित की थी, लेकिन इससे अंदर-अंदर व्यापारी नाखुश थे। व्यापारियों ने राय दी थी कि पूरा शहर और देश 29 अक्टूबर को धनतेरस मना रहा है।

अगले दिन यम चतुर्दशी है, ऐसे में दीपावली इसके अगले ही दिन रहेगी। भला कौन होगा, जो चतुर्दशी के बाद एक दिन का इंतजार कर दीपावली मनाएगा। प्रदोषकाल के लिहाज से भी रात की अमावस्या 31 अक्टूबर को ही है। उज्जैन, काशी, अयोध्या और अन्य धर्मनगरियों से भी 31 अक्टूबर की घोषणा हुई तो इंदौर भी एकमत हो गया।

प्रदेश के सभी वैश्य संगठनों ने भी दी अपनी रजामंदी

मप्र वैश्य महासम्मेलन ने महालक्ष्मी पूजन का पर्व दीपावली 31 अक्टूबर को मनाने का निश्चय किया है। वैश्य महासम्मेलन संगठन से जुड़े प्रदेश के सभी प्रमुख शहरों के वैश्य घटकों और व्यावसायिक संस्थानों ने भी 31 अक्टूबर को ही दीपावली महापर्व मनाने की घोषणा की है।

naidunia_image

संगठन के प्रदेश महामंत्री अरविंद बागड़ी ने बताया कि दीपावली मनाने की तिथियों को लेकर विद्वानों और पंडितों के बीच पिछले कुछ समय से मतभेद या विवाद की स्थिति बनी हुई है।

अधिकांश पंचांगों और काशी के विद्वानों ने भी 31 अक्टूबर की तिथि पर सर्वानुमति जताई है। इस आधार पर वैश्य संगठनों, बाजारों और व्यावसायिक संस्थानों 31 अक्टूबर को ही दीपावली का पूजन और अन्य परंपराओं का निर्वाह करने का संकल्प व्यक्त किया है।

मुहूर्त के सौदे चार नवंबर को होंगे

naidunia_image

सियागंज, क्लाथ मार्केट व अन्य तमाम बाजारों में दीपावली के बाद तीन दिन का अवकाश रहेगा। चार नवंबर को सियागंज, क्लाथ मार्केट समेत तमाम बाजारों में मुहूर्त के सौदे किए जाएंगे। चार नवंबर को दोपहर में शुभ मुहूर्त में व्यापार शुरू होगा।