‘दुबई भागा नहीं हूं, एक-एक रुपया चुकाने को तैयार’, 4 साल बाद बोले बायजू रवींद्रन

‘दुबई भागा नहीं हूं, एक-एक रुपया चुकाने को तैयार’, 4 साल बाद बोले बायजू रवींद्रन


समस्याओं से जूझ रही दिग्गज एड-टेक कंपनी बायजू (Byju’s) के फाउंडर और सीईओ बायजू रवींद्रन ने चार साल बाद कंपनी और उनसे जुड़े सवालों का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि वह भारत छोड़कर दुबई नहीं भागे हैं। जल्द ही देश लौटेंगे। उन्होंने कहा वह निवेशकों का एक-एक रुपये चुकाने को तैयार हैं। बता दें कि इस बात की चर्चा जोरों पर थी कि निवेशकों, रेगुलेटर और ग्राहकों के गुस्से से बचने के लिए बायजू रवींद्रन दुबई में रहने लगे हैं।

वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए रवींद्रन ने रिपोर्टर्स को बताया, “अगर वो मेरे साथ काम करने को तैयार हैं तो मैं एक भी रुपये निकालने से पहले उनका पैसा लौटाने को तैयार हूं। हमने 140 मिलियन डॉलर का भुगतान किया है। लेकिन वो पूरा 1.2 बिलियन डॉलर चाहते हैं। जो कि उनके द्वारा ही निवेश किया गया है। एक-दो कर्जदाताओं को छोड़कर बाकी सभी लोग सेटलमेंट को तैयार हैं।”

दुबई क्यों गए हैं रवींद्रन?

बायजू के सीईओ ने कहा, “यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि लोग सोच रहे हैं कि मैं दुबई भाग गया हूं। यहां अपने एक साल से अपने पिता का इलाज करवा रहा हूं। लेकिन मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि मैं भागा नहीं हूं।” उन्होंने कहा कि वो जल्द ही भारत वापस आएंगे। हालांकि, रवींद्रन ने समय नहीं बताया। बायजू इस समय कानूनी और वित्तीय मुश्किलों से घिरी है।

अरबों की कंपनी हुई ‘ZERO’

एक समय बायजू का वैल्यूएशन 22 अरब डॉलर हो गया था। रवींद्रन ने कहा कि आज इसकी कीमत घटकर जीरो हो गई है। उन्होंने निवेशकों पर जरूरत के समय साथ छोड़ने का आरोप लगाया।

कैसे शुरू हुई समस्या?

बढ़ते कर्ज, देरी से वित्तीय जानकारी और रेगुलेटरी की स्क्रूटनी की वजह से बायजू की समस्या बढ़ती गई। वित्त वर्ष 2021 के दौरान कंपनी समय सीमा के अंदर वित्तीय जानकारी देने में असफल रही थी, जिसके बाद कंपनी की वित्तीय स्थिति संदेह की दायरे में आ गई।