फाउंडर ने IPO आने से पहले अपनी कंपनी बेच 400 कर्मचारियों को बना दिया रातोंरात करोड़पति, बताया- दुखद दिन

फाउंडर ने IPO आने से पहले अपनी कंपनी बेच 400 कर्मचारियों को बना दिया रातोंरात करोड़पति, बताया- दुखद दिन


46 साल के ज्योति बंसल ने साल 2007 में अपने सॉफ्टवेयर स्टार्टअप ऐपडायनामिक्स को 3.7 बिलियन डॉलर में बेचा। इस डील से उन्होंने अपने 400 कर्मचारियों को रातोंरात करोड़पति बना दिया। हालांकि, टेक कंपनी के फाउंडर ने कहा है कि यह सौदा “उनके जीवन का सबसे दुखद दिन” था।

IPO आने से पहले ही बेचना पड़ा कारोबार

सैन फ्रांसिस्को स्थित सॉफ्टवेयर बॉस ज्योति बंसल ने ऐपडायनामिक्स की स्थापना की थी। इसे 2017 में 3.7 बिलियन डॉलर में Cisco को बेच दिया गया। इस कंपनी का आईपीओ आना था। सैन फ्रांसिस्को में रहने वाले भारत में जन्मे उद्यमी ज्योति बंसल कंपनी में अध्यक्ष और सबसे बड़े शेयरधारक भी थे, उन्हें आईपीओ के बाद भी फायदा होता। लेकिन जब सिस्को ने कंपनी को 3.7 अरब डॉलर में खरीदने ऑफर दिया तो उन्होंने अपने कर्मचारियों के फायदे का सोच उसे बेचने का निर्णय लिया। इस समय उन्होंने अपने उन कर्मचारियों के बारे में पहले सोचा जिन्होंने कंपनी को इस मुकाम तक बढ़ने में मदद की थी।

सीएनबीसी मेक इट को दिए एक इंटरव्यू में ज्योति ने कहा कि जब उन्होंने अपनी कंपनी बेची, तो ऐपडायनामिक्स के लिए काम करने वाले लगभग 400 लोगों के शेयरों का मूल्य $ 1 मिलियन या उससे अधिक हो गया था। उन्होंने कहा कि उनके कई कर्मचारियों ने जीवन बदलने वाले सौदे से तुरंत $ 5 मिलियन से अधिक मिल गए। उन्होंने कहा, ‘कंपनी में लोग खुश थे.. उन्होंने कभी इतने पैसे की कल्पना भी नहीं की थी। कई लोग नए घर, नई कारें खरीद लिए। मैं एक ऐसे व्यक्ति को जानता हूं जिसने छह महीने की छुट्टी ली, एक आरवी किराए पर लिया और देश भर में यात्रा की। आखिरकार उन्हें वह करने की आजादी मिली जो वे चाहते थे। अपनी सामूहिक जीत का जश्न मनाने के लिए, उन्होंने सिस्को और उनके ऐपडायनामिक्स कर्मचारियों दोनों के लिए एक भव्य पार्टी का आयोजन किया। हालांकि, उन्होंने कहा कि उस दिन को अक्सर अफसोस और पछतावे के साथ याद करते हैं।

‘दुख और पछतावा’

इंटरव्यू में कहते हैं, ‘मैं दुखी और उदास था। मैंने अपने जीवन के 9 साल पूरी तरह से कंपनी के लिए समर्पित किए थे और फिर अचानक, यह एक अध्याय का अंत हो गया। उन्होंने कहा कि कंपनी को बेचने के फैसले से वह काफी दुखी और नाराज है। बंसल ने कहा कि उन्हें हमेशा लगता है कि उनकी कंपनी कितनी बड़ी हो सकती थी, वे और सफल हो सकते थे। हालांकि, इस डील सात साल बाद उन्होंने दो और सॉफ्टवेयर स्टार्टअप – ट्रेसेबल और टुडे, हार्नेस बनाया और इसकी मार्केट वैल्यू 3.7 बिलियन डॉलर है। यह वही राशि जिस पर उन्होंने स्टार्टअप ऐपडायनामिक्स को बेचा था।