विस्तारा के विमान को फिर बम से उड़ाने की धमकी, दिल्ली से लंदन जाने वाली फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग

विस्तारा के विमान को फिर बम से उड़ाने की धमकी, दिल्ली से लंदन जाने वाली फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग


घरेलू विमानन कंपनियों की उड़ानों में बम होने की धमकी का सिलसिला चल पड़ा है। अब विस्तारा की दिल्ली से लंदन जाने वाली फ्लाइट से ऐसा ही मामला सामने आया है। सोशल मीडिया पर धमकी मिलने के बाद विमान को शुक्रवार देर रात फ्रैंकफर्ट के लिए डायवर्ट कर दिया गया। स्थानीय समय के अनुसार, बोइंग 787 फ्लाइट फ्रैंकफर्ट में रात के 9.02 बजे इमर लैंड हुई। इसके तुरंत बाद विमान की जांच शुरू कर दी गई, मगर कोई भी संदिग्ध वस्तु नहीं मिली। जांच प्रक्रिया पूरी होने में ढाई घंटे का समय लगा। इस तरह रात 11:32 बजे विमान अपने गंतव्य स्थल पर पहुंचा।

इससे पहले गुरुवार को विस्तारा और इंडिगो एयरलाइंस की 2 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा की 7 उड़ानों में बुधवार को बम होने की धमकी मिली थी। भारत की विमानन कंपनियों की ओर से संचालित लगभग एक दर्जन उड़ानों को भी मंगलवार और बुधवार को भी इसी प्रकार की धमकियां मिलीं। एयरलाइन के अनुसार, जर्मनी के फ्रैंकफर्ट से मुंबई आ रहे विस्तारा एयरलाइन के एक विमान को बम की धमकी मिली। इसके बाद गुरुवार को विमान आपात स्थिति में मुंबई हवाई अड्डे पर उतारा गया।

इस्तांबुल से मुंबई जाने वाले विमान में धमकी

तुर्की के इस्तांबुल से मुंबई के लिए उड़ान भरने वाले इंडिगो के एक विमान में भी बम की धमकी मिली। सुरक्षा एजेंसियों की ओर से व्यापक सुरक्षा जांच के लिए विमान को एक अलग स्थान पर ले जाया गया। एयरलाइन ने कहा, ‘फ्रैंकफर्ट से मुंबई के लिए 16 अक्टूबर को उड़ान भरने वाली विस्तारा की उड़ान यूके 028 के बारे में सोशल मीडिया पर सुरक्षा संबंधी धमकी दी गई थी।’ सभी संबंधित अधिकारियों को तुरंत सूचित कर दिया गया और विमान सुरक्षित रूप से मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतारा गया। विमान के उतरने के बाद सभी यात्रियों को इसमें से उतारा गया और अनिवार्य सुरक्षा जांच के लिए विमान को अलग स्थान पर खड़ा कर दिया गया।