रिटायर कर्मचारियों को रेलवे की सौगात, फिर मिलेगी नौकरी; निकली 25 हजार भर्तियां

रिटायर कर्मचारियों को रेलवे की सौगात, फिर मिलेगी नौकरी; निकली 25 हजार भर्तियां


रेलवे से रिटायर हुए कर्मचारियों के लिए एक जरूरी खबर सामने आई है। रेलवे बोर्ड ने स्टाफ की कमी को दूर करने के लिए 25,000 पदों पर भर्ती अभियान शुरू किया है। इस भर्ती अभियान में रिटायर रेलवे कर्मचारियों को अस्थायी रूप से दोबारा नियुक्त करने का नया फॉर्मूला शामिल किया गया है। यह भर्ती विभिन्न जोनों में की जा रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो रेलवे जिन नौकरियों के लिए अस्थाई भर्ती करेगा उनमें पर्यवेक्षकों से लेकर ट्रैकमैन तक के पदों पर नियुक्ति की जाएगी।

कैसे मिलेगी दोबारा नौकरी

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे ने इस योजना के तहत 65 वर्ष से कम आयु के सेवानिवृत्त कर्मचारी दोबारा नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन कर्मचारियों की नियुक्ति दो साल के लिए की जाएगी, जिसे बाद में विस्तार दिया जा सकता है। सभी जोनल रेलवे के महाप्रबंधकों को इन सेवानिवृत्त कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए अधिकृत किया गया है, जिसमें उनकी मेडिकल फिटनेस और पिछले पांच वर्षों के प्रदर्शन की समीक्षा की जाएगी।

रेलवे में दोबारा नौकरी के क्या हैं नियम

आवेदन करने वाले कर्मचारियों को रिटारमेंट से पहले के पांच वर्षों में गोपनीय रिपोर्ट में अच्छी रेटिंग मिलनी चाहिए और उनके खिलाफ कोई सतर्कता या विभागीय कार्रवाई लंबित नहीं होनी चाहिए। दोबारा नियुक्ति के बाद, इन कर्मचारियों को अंतिम बार प्राप्त वेतन से उनकी मूल पेंशन घटाकर मासिक भुगतान किया जाएगा। उन्हें यात्रा भत्ता भी मिलेगा लेकिन अन्य लाभ या वेतन वृद्धि नहीं दी जाएगी।