हॉस्पिटल के नीचे बंकर में छिपा रखा है सोना, कई मिलियन डॉलर; हिजबुल्लाह पर इजरायल का बड़ा दावा

हॉस्पिटल के नीचे बंकर में छिपा रखा है सोना, कई मिलियन डॉलर; हिजबुल्लाह पर इजरायल का बड़ा दावा


इजरायली सेना ने सोमवार को हिजबुल्लाह पर एक चौंकाने वाला आरोप लगाया। इसके मुताबिक हिजबुल्लाह ने बेरुत में एक हॉस्पिटल के नीचे कई मिलियन डॉलर और सोना छिपा रखा है। इजरायली सेना ने आगे कहाकि हालांकि वह इस जगह पर हमला नहीं करेगा। फिलहाल उसका निशाना हिजबुल्लाह के वित्तीय ठिकानों पर है। इजरायल के आरोप पर अल-सालेह अस्पताल के डायरेक्टर और शिया अमल मूवमेंट पार्टी के लेबनानी विधायक फादी अलामेह ने जवाब दिया है। फादी अलामेह ने इजरायल के इन आरोपों को झूठा और बेबुनियाद बताया है।

अलामेह ने कहाकि लेबनानी सेना अस्पताल में आए और देखे कि वहां पर केवल ऑपरेशन रूम और मरीज हैं। उनके मुताबिक इस अस्पताल को खाली किया जा रहा है। रॉयटर्स ने इजरायली सेना के मुख्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हागरी की बातों की पुष्टि नहीं की है। डैनियल हागरी का कहना है कि इजरायली खुफिया विभाग ने कई साल मेहनत करके यह जानकारी जुटाई है। रॉयटर्स का इस मामले में हिजबुल्लाह से संपर्क नहीं हो पाया था।

टीवी पर जारी एक बयान में डैनियल हागरी ने दावा किया कि हिजबुल्लाह के पूर्व नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह ने एक बंकर बनाया था। उन्होंने कहाकि बंकर के अंदर इस वक्त कई मिलियन डॉलर कैश रखा हुआ है। हागरी ने कहाकि मैं लेबनानी सरकार, वहां की अथॉरिटी और अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं से कहता हूं कि हिजबुल्लाह को इस पैसे का इस्तेमाल आतंक फैलाने और इजरायल पर हमले में न करने दें। हागरी ने आगे कहाकि इजरायली एयरफोर्स इस परिसर की निगरानी कर रही है। हालांकि हम खुद से अस्पताल पर हमला नहीं करेंगे।

इस बीच इजरायली चीफ ऑफ जनरल स्टाफ ने लेबनान में हमलों की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि रविवार और सोमवार की दरमियानी रात में विमानों ने अल-कार्ड और अल-हसन के 30 ठिकानों पर हमला किया। इजरायल के मुताबिक यह सभी हिजबुल्लाह के वित्तीय ठिकाने हैं। वहीं, हागरी ने कहाकि आने वाले समय में भी ऐसे हमले जारी रहेंगे।